मिस उत्तराखंड Taskeen Khan बनेगी अफसर, जाने कैसे क्रैक की UPSC परीक्षा 

UPSC Success Story

Published - 17  July, 2023

UPSC भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, अगर यही परीक्षा मॉडलिंग पेशेवर से कोई पास करता है, तो और भी ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाती है, ऐसी ही एक कहानी है  ब्यूटी विद ब्रेन Taskeen Khan की

Mission UPSC

तस्कीन खान उत्तराखंड की रहने वाली हैं ये पेशेवर से मॉडल भी रह चुकी हैं, वर्ष 2016-17 के बीच तस्कीन मिस उत्तराखंड और मिस देहरादून का खिताब भी अपने नाम कर चुकी हैं।

कौन है Taskeen Khan

तस्कीन एक नेशनल लेवल की डिबेटर व बास्केटबॉल चैंपियन और कई तरह के ड्रामा प्रोग्राम में काम कर चुकी है, तस्कीन सोशल मीडिया पर भी काफ़ी ऐक्टिव है और उनकी काफ़ी फ़ैन फ़ॉलोइंग है।

मल्टी-टैलेंटेड है तस्कीन

तस्कीन की शुरूआती पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय देहरादून से हुई है वहीं अगर ग्रेजुएशन की बात करें तो तस्कीन ने DBS-PG कॉलेज देहरादून से ही किया है, उन्होंने 10+2 में 90 पल्स प्रतिशत के साथ पास किया है।

बचपन से मेधावी है तस्कीन

तस्कीन का मिस इंडिया बनने का सपना था, लेकिन कम हाइट होने के कारण उन्हें अपने कदम पीछे करने पड़े जिसके चलते उन्होंने UPSC पास करके सिवल सर्विस में करियर बनाने की सोची

मॉडलिंग में थी रूचि 

आज तक न्यूज़ में इंटरव्यू के दौरान तस्कीन बताती हैं कि साल 2018 में उन्हें Instagram के माध्यम से UPSC एग्जाम के बारे में जानकारी मिली जिसके बाद तस्कीन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी, इससे पहले तस्कीन ने कई गवर्नमेंट एग्जाम दिए थे।

UPSC की ओर ध्यान 

पहले, दूसरे और तीसरे प्रयास में लगातार असफलता मिलने के बाद भी तस्कीन ने हार नहीं मानी अपने लक्ष्य प्राप्ति की चाहत में निरंतर प्रयास करते रहने से तस्कीन ने चौथे प्रयास में UPSC परीक्षा में सफलता हासिल की।

इतने प्रयास में मिली सफलता

2022 में पास की UPSC परीक्षा 

संयुक्त लोक सेवा आयोग (UPSC) भारत की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षा है, खान ने 2022 में UPSC सिविल परीक्षा में 736 रैंक हासिल करके सफलता पायी है।

इस संस्थान से ली फ्री में कोचिंग

तस्कीन को आर्थिक तंगी के चलते कई समस्याओं का सामना करना पड़ा जिसके लिए वे साल 2020 में कोचिंग लेने के लिए दिल्ली आयी जहाँ जामिया मिलिया इस्लामिया कोचिंग सेंटर से तस्कीन ने फ्री कोचिंग ली।

खान कहती हैं कि जो भी UPSC की तैयार कर रहें हैं वो अपनी उम्मीद कभी न छोड़ें, एक सही प्लान बनाकर अपनी स्टडी को फॉलो करें, टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें व खुद को लोगों के साथ कनेक्ट रखें।

तस्कीन ने UPSC उम्मीदवारों को दी ये टिप्स

11 की उम्र में हुई जबरन शादी कैसे किया NEET क्लीयर ? Inspiring Story