ये 8 qualities आपको बना सकती है IAS Officer, आज से ही फ़ॉलो करना शुरू करें

IAS Officer 

Published - 26 July, 2023

इंडिया में प्रतिष्ठित नौकरी की चर्चा होती है तो सबसे पहले IAS, IPS जैसे पदों का नाम आता है। भारत में अधिकतर युवाओं का सपना  IAS ऑफिसर बनने का होता है। वैसे तो इस पद पर पहुंचने का रास्ता कठिन है लेकिन अगर जो ठान ले तो उसके लिए यह आसान है।

IAS है एक प्रतिष्ठित नौकरी

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा हर साल IAS की परीक्षा आयोजित की जाती है और लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं। IAS ऑफिसर बनना अधिकतर लोगों का ख्वाब होता लेकिन इसका रास्ता बहुत संघर्ष भरा हो सकता है।

काफी संघर्ष के बाद बनते हैं IAS

अगर आपका भी सपना है IAS ऑफिसर बनने का तो आज हम आपको बताएंगे की एक IAS/IPS officer में किन qualities का होना ज़रूरी है, अगली स्लाइड में देखें कौन सी हैं ये qualities

ये Qualities बनाएगी IAS  

सबसे पहले तो आपके अंदर एक जबरदस्त लीडरशिप क्वालिटी होनी चाहिए क्योंकि एक IAS ऑफिसर को देश की जनता की भलाई के लिए सरकार के सामने अच्छी लीडरशिप स्किल्स का प्रदर्शन करना होता है।

Leadership Quality

एक IAS ऑफिसर को कई तरह की परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है और हर परिस्थिति में अगल-अलग तरीके से बातचीत करके हैंडल किया जाता है तो यह जरुरी है आपकी कम्युनिकेशन स्किल स्ट्रांग हो।

Communication Skills

इस जॉब प्रोफाइल में कई बार ऐसा होता है कि एक IAS ऑफिसर को आपातकालीन परिस्थिति में निर्णय लेने होते हैं तो आपके अंदर इतनी काबिलियत होनी चाहिए कि आप किसी भी परिस्थिति में स्पष्ट रूप से सोच कर निर्णय ले सकें।

Quick Decision Making

आपके अंदर मेहनत और समर्पण का भाव होना चाहिए क्योंकि IAS ऑफिसर की जॉइनिंग कई एडमिनिस्ट्रेटिव क्षेत्रों में की जाती है, जिसमें money management, administrative work, development programs, law & order आदि शामिल हैं।

Hard Work And Dedication

एक IAS ऑफिसर को अपने वर्क एथिक्स के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। समय पर ऑफिस पहुंचना और अपने कामों को जिम्मेदारी से करना यह एक सफल IAS ऑफिसर की पहचान होती है।

Work Ethics

एक IAS ऑफिसर के अंदर जब तक देशभक्ति की भावना न हो तब तक वह निस्वार्थ भाव से देश की सेवा नहीं कर पायेगा। एक IAS ऑफिसर को ऐसी पॉलिसीस बनाकर लागू करनी होती हैं जिसका देश पर पॉजिटिव प्रभाव पड़े।

Sense of Patriotism

IAS ऑफिसर काफ़ी उच्च स्तर पर कार्य करते हैं, इसलिए उनके द्वारा किया गया कोई भी कार्य या निर्णय बहुत ही जिम्मेदारी पूर्वक होना ज़रूरी है।

Sense of Responsibility

आईएएस अधिकारी का स्वाभाव ऐसा हो कि वह उसे जरूरतमंदों की सहायता करने के लिए प्रेरित करे। एक IAS ऑफिसर का अपने सभी कामों के बीच करुणामय होना भी बहुत जरुरी है।

To Be Compassionate

टाइम मैनेजमेंट है सफलता की कुंजी, आज से ही फ़ॉलो करें ये टिप्स