JEE Preparation के लिए बेस्ट हैं ये Apps, Free में होगी पढ़ाई

JEE Preparation Apps

Published - 6 October , 2023

JEE Main 2024 परीक्षा के लिए अब कुछ महीने ही बचे हैं, इसलिए JEE Main Prep ऐप्स छात्रों के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इन Apps की सहायता से छात्र कहीं भी अपनी तैयारी जारी रख सकते हैं और अपना समय बचा सकते हैं।

JEE Apps से मिलेगी मदद

हमने आपके लिए बेस्ट JEE Main Prep App की लिस्ट तैयार की है जिससे आप कम्पलीट सिलेबस पढ़ सकेंगे साथ ही फ्री प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर और मॉक टेस्ट भी दे सकेंगे।

App में क्या है?

JEE Main एक चुनौतीपूर्ण परीक्षा है जिसमें हर साल लाखों कैंडिडेट्स भाग लेते हैं। हमने बेस्ट JEE App की लिस्ट तैयार की है जिन्हें टॉपर्स की राय, गूगल रेटिंग से, एवं पिछले सालों में JEE परीक्षा के सिलेक्शन के आधार पर सेलेक्ट किया गया है।

कौन से App हैं बेस्ट

BYJU'S App भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एजुकेशन App है। यह प्रैक्टिस सेट, लाइव डाउट सॉल्यूशन, पर्सनल गाइडेंस और परफॉर्मेंस बेस्ड एक्स्ट्रा क्लास से साथ आपकी तैयारी में हेल्प करता है।

BYJU's App

PW ने अपने यूट्यूब चैनल से ही कई JEE Aspirants की सिलेक्शन में मदद की है, आप PW App से IIT JEE की तैयारी बहुत ही काम फीस में कर सकते हैं। App की मदद से पिछले साल JEE Main 2023 में 3 स्टूडेंट्स ने टॉप 100 में जगह बनाने में सफल रहे थे।

Physics Wallah (PW)

JEE की तैयारी के लिए Toppr App सबसे ज्यादा रेटिंग वाला App है। इस App में छात्रों के डाउट दूर करने के लिए 24 घंटे एक्सपर्ट भी उपलब्ध हैं।

Toppr

यह App IITians द्वारा डेवलप किया गया है, जिसमें छात्रों को प्रश्न सॉल्व करने के शॉर्टकट्स, समस्या-समाधान के लिए समय बचाने वाली विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक सहित सब्जेक्ट्स को इंटरेस्टिंग बना कर समझाया जाता है।

Ask IITians

मार्केट में उपलब्ध अन्य एजुकेशन App के हिसाब से यह App बजट फ्रेंडली है। साथ ही इस App में ICONIC सब्सक्रिप्शन लेने पर IITian द्वारा व्यक्तिगत रूप से भी आपकी सहायता की जाती है।

Unacademy

यह App JEE Main और Advanced परीक्षाओं की तैयारी के लिए सबसे अच्छे ऐप में से एक है। पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों के अलावा इस App में मुफ्त किताबें भी उपलब्ध है जिन्हें कभी भी डाउनलोड किया जा सकता है।

EduRev IIT JEE Prep 

JEE Main 2024 के रजिस्ट्रेशन दिसंबर 2023 में शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि रजिस्ट्रेशन से संबंधित आधिकारिक जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं हुई है।

JEE Main 2024 रजिस्ट्रेशन 

बड़ी खबर! शुरू होने वाली है JEE Main 2024 की आवेदन प्रक्रिया, ये है तारीख?