सिविल सर्विस की तैयारी के लिए बेस्ट है ये कोचिंग इंस्टिट्यूट, आज ही करें Join

Coaching Centre For UPSC

Published - 11 December, 2023

भारत में अंग्रेजों के समय से सिविल सर्विस परीक्षा आयोजित की जा रही है, जिसे पास करके आप IAS/IPS/IRS जैसे पदों के लिए चुने जाते हैं।

सिविल सर्विस

सिविल सर्विस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक माना जाता है, यह परीक्षा पास करने के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार कोचिंग का सहारा लेते हैं।

Toughest Exam

बहुत सारे विकल्पों में से सही Coaching Institute का चयन करना कोई आसान Decision नहीं है। इसलिए एक्सपर्ट की राय और डाटा को ध्यान में रखकर हमने बेस्ट कोचिंग इंस्टिट्यूट की लिस्ट बताई है।

कैसे चुने कोचिंग सेंटर

ClearIAS कोचिंग इंस्टिट्यूट अपनी नयी teaching methods, सीखने में आसान study materials और user-friendly interface के लिए Famous है। यहाँ 1 साल के लिए प्रीलिम्स कम मेन्स (PCM) की फीस केवल 49,000 रुपये है।

ClearIAS

इस इंस्टिट्यूट की खासियत यहाँ के Quality Faculties हैं, जिनके पास थेओरिटिकल नॉलेज के साथ उस क्षेत्र में प्रैक्टिकल नॉलेज और वर्क एक्सपेरिएंस भी है। यहाँ प्रीलिम्स कम मेन्स (PCM) की एक साल की फीस 1 लाख 75 हज़ार है।

Vajiram and Ravi

Drishti IAS एक Respected coaching institute है, UPSC 2022 के रिजल्ट में 216 से ज्यादा कैंडिडेट Dristi IAS से सेलेक्ट हुए थे, फीस की बात करें तो 1 लाख से 3 लाख के बीच है यह आपके कोर्स पर निर्भर करती है।

Drishti IAS

Vision IAS कोचिंग सेंटर में सलेक्टेड स्टूडेंट्स Batches होते हैं ,इसके साथ 25 स्टूडेंट्स के लिए 1 पर्सनल मेंटर, हर क्लास की live video Available जैसी अन्य सुविधाएँ भी दी जाती है यहाँ की yearly fees लगभग 1 लाख 90 हज़ार तक है।

Vision IAS

यहाँ की सबसे बेस्ट फैसिलिटी है कि, आप पर्सनल मेंटर को अपने डाउट क्लियर करने के लिए भी बुला सकते हैं,  2017 और 2021 के 1st रैंकर अनुदीप दुरशेट्टी और श्रुति शर्मा दोनों ही इस कोचिंग के स्टूडेंट्स रह चुके हैं।

Forum IAS

Shankar IAS Academy चेन्नई में स्थित एक प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान है। अब, इसकी कई शहरों में branches भी हैं। यहाँ प्रीलिम्स कम मेन्स (PCM) फाउंडेशन कोर्स की फीस लगभग 1,20,000 रुपये है।

Shankar IAS

Affordable fees के अंतर्गत पूरा स्टडी मेटीरियल उपलब्ध, flexible batches online, Offline available, daily answer writing जैसी सभी सुविद्याएँ उपलब्ध है, 2022 की 1st ranker ishita kishore इसी संस्थान की स्टूडेंट रह चुकी हैं।

Chahal Academy

एक सही कोचिंग सेंटर से आपको परीक्षा की तैयारी में मदद तो मिलती है साथ ही, आपको कम्पटीशन का भी पता चलता है, लेकिन इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको भी दुगनी मेहनत करनी होगी।

कोचिंग के साथ मेहनत भी जरूरी

UPSC 2024 कैलेंडर हुआ जारी, NDA, CDS, IAS के लिए आवेदन इस दिन से