ये हैं हिमाचल प्रदेश के सबसे बेस्ट MBA कॉलेजस 2024, ऐसे मिलेगा एडमिशन 

Best MBA colleges

Published - 29 November, 2023

MBA एक ऐसा कोर्स है जिसको करने के बाद आपको मैनेजमेंट के क्षेत्र में काफी अच्छा स्कोप मिलता है और लाखों के सैलरी के साथ आप अपना करियर बना सकते हैं।

MBA के बाद है अच्छा स्कोप

जो भी स्टूडेंट्स साल 2024 में MBA का कोर्स शुरू करना चाहते हैं तो वह इस स्टोरी को पूरा पढ़ें क्योंकि आगे हमने हिमाचल प्रदेश के बेस्ट MBA कॉलेजस की लिस्ट शेयर की है।

MBA Colleges 2024

IIM सिरमौर की स्थापना 2015 में हुई थी और इसकी मैनेजमेंट NIRF रैंकिंग 98 है, यहाँ एडमिशन के लिए CAT परीक्षा स्वीकार की जाती है।

IIM, Sirmaur

NIT हमीरपुर में MBA कोर्स की फीस approx 1.4 लाख रूपए है, यहाँ एडमिशन के लिए ग्रेजुएशन में मिनिमम 60% मार्क्स होने चाहिए।

NIT, Hamirpur

IIT मंडी से MBA करने के लिए आपको CAT परीक्षा पास करनी होगी, इस संस्थान से आपका पूरा MBA कोर्स लगभग 7.5 लाख रूपए में हो सकता है।

IIT, Mandi

APGSU में MBA कोर्स की लगभग 3.4 से 3.6 लाख रूपए है, यहाँ एडमिशन के लिए आपके ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए।

APGSU, Shimla

BUEST एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है जोकि 2000 में स्थापित हुई थी और यहाँ MBA कोर्स में एडमिशन MAT और CAT एग्जाम के बेसिस पर होता है।

BUEST, Baddi

CUHP को AICTE और UGC से मान्यता प्राप्त है, यहाँ MBA कोर्स की फीस लगभग 9.6 हजार रूपए है, यहाँ एडमिशन के लिए CUET-PG परीक्षा स्वीकार की जाती है।

CUHP, Dharamshala

यह एक सकारी कॉलेज है जिसकी स्थापना 1968 में हुई थी और यह AICTE से अप्रूवड है, यहाँ MBA कोर्स की अनुमानित फीस लगभग 60 से 94.3 हजार रूपए है।

Govt. PG College, Una

HPU से MBA कोर्स करने के लिए आपको MAT परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी और इसके साथ ही आपके ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए।

HPU, Shimla

इस संस्थान को All India Council for Technical Education से मान्यता प्राप्त है, जिन स्टूडेंट्स के ग्रेजुएशन में मिनिमम 50% नंबर हैं वह यहाँ एडमिशन ले सकते हैं।

HPIMS, Shimla

यह हिमाचल की एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है जहाँ MBA कोर्स की फीस अपरॉक्स 4.7 से 6 लाख रूपए है और यहाँ CAT, MAT और CUET-PG परीक्षा स्वीकार की जाती है।

Shoolini University, Solan

IIM की टक्कर का है ये कॉलेज, NIRF रैंकिंग 13, 27 लाख है औसत सैलरी