ये हैं देश के सबसे कठिन कोर्स, डिग्री पा ली तो सेट है लाइफ

Toughest courses in the country

Published - 9 September , 2023

यूँ देखा जाए तो पढ़ाई में कुछ भी कठिन नहीं है, अगर आप किसी भी कोर्स का अच्छे से अध्ययन करते हैं तो वह आसान हो जाता है। लेकिन इसके बावजूद भी कुछ कोर्स ऐसे हैं जिसमें आपको ज्यादा मेहनत करनी होती है।

थोड़ी ज्यादा मेहनत की है जरुरत

अगर आपने आगे दिए गए कोर्सेस में से कोई एक भी कर लिया और उसकी डिग्री हासिल कर ली तो आप लाखों में कमा सकते हैं और एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

बनेगा अच्छा भविष्य

CA देश का ही नहीं दुनिया का सबसे मुश्किल कोर्स में से एक माना जाता है, इस कोर्स को करने के लिए आपको कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट

इस कोर्स में एडमिशन लेना ही बहुत कठिन होता है, पहले आपको NEET क्वालीफाई करना होगा और एडमिशन के बाद इस कोर्स को पूरा करने के लिए काफी संघर्ष करना होता है।

मेडिकल साइंस

सुनने में यह बहुत ही आसान लगता है। लेकिन इस कोर्स में Maths और drawing की अच्छी पकड़ होना बेहद ज़रूरी है।

आर्किटेक्चर

इस कोर्स में नेचर से जुड़ी शक्तियों का पता लगाना सिखाया जाता है जोकि बेहद कठिन काम है, इस कोर्स में physics के laws, मैटर की प्रॉपर्टीज़ और atom और molecules के बारे में पढ़ाया जाता है।

क्वांटम मैकेनिक्स

मनोविज्ञान चिकित्सा की पढ़ाई सबसे कठिन होती है क्योंकि इस पेशे में आप व्यक्ति की बॉडी में उपस्थित ऐसी बीमारी का इलाज करते हैं, जो आम आदमी नहीं कर सकता है।

ह्यूमन साइकोलॉजी

इंजीनियरिंग करना भी आसान नहीं, इसके लिए आपके पास टेक्निकल, एनालिटिकल, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल सहित कई स्किल्स का होना जरुरी है।

इंजीनियरिंग कोर्स

लॉ का कोर्स करना इतना आसान नहीं होता जितना लोग समझते हैं। क्योंकि इसमें आपको देश से सम्बंधित सभी कानूनों की विस्तृत जानकारी दी जाती है जिसे आपको बहुत ही जिम्मेदारी के साथ समझना होता है।

लॉ कोर्स

फार्मेसी का कोर्स भी अन्य कोर्सों की तरह एक कठिन कोर्स माना जाता है , इस कोर्स को करने के बाद करियर के भी कई ऑप्शन होते हैं लेकिन इस कोर्स को पूरा करना एक बड़ी चुनौती है।

फार्मेसी कोर्स

Foreign Languages में है बढ़िया करियर, विदेश में नौकरी का भी मिलेगा मौका