ये हैं UP के टॉप पॉलिटेक्निक कॉलेज, ऐसे पा सकते हैं एडमिशन

UP Top Polytechnic Colleges 2024 

Published - 10 May, 2024

Polytechnic Diploma Course 2 से 3 साल तक की अवधि का होता है, इसके अंतर्गत छात्रों को technical Knowledge दी जाती है। इस Course के लिए आप 10वीं के बाद या 12वीं के बाद Apply कर सकते हैं।

Polytechnic

उत्तरप्रदेश के सभी पॉलीटेक्निक कॉलेजेस मे एडमिशन Joint Entrance Examination Council (Polytechnic) JEECUP परीक्षा Score से किया जाता है।

UP में पॉलिटेक्निक

यह पॉलिटेक्निक कॉलेज UP का बेस्ट पॉलिटेक्निक कॉलेज की लिस्ट में सबसे ऊपर है। यहाँ UG और PG Diploma कोर्स की टोटल 840 सीटें हैं। एवं Course की फीस 23 हज़ार से 35 हज़ार के करीब है।

पॉलिटेक्निक कॉलेज, लखनऊ

यह College, AICTE से Approved है, यह UG में 12 और PG Diploma में 6 Course offer करता है। यहां कुल 1008 सीटें हैं एवं Course की फीस लगभग 10 हज़ार से 35 हज़ार रुपये के मध्य है।

पॉलिटेक्निक कॉलेज, कानपुर

इसकी स्थापना 1981 में की गयी थी, यहाँ Diploma Course की Fees Rs. 35 हज़ार के करीब है,   यहाँ से आप Design, Engineering, Science, Mass Communication and Media में Diploma Course कर सकते हैं।

पॉलिटेक्निक कॉलेज, गाजियाबाद​

इस Institute की स्थापना वर्ष 1909 में की गयी थी। पहले इसे Government Technical School के नाम से जाना जाता था, यहाँ आप 10th के बाद 7 Diploma Course के लिए Apply कर सकते हैं।

गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, गोरखपुर

AICTE द्वारा Approved इस Girls College में 125 Seats हैं, यहाँ आपको 3328 volumes की Library, I.T Infrastructure, Lab, Sports, Cafeteria, Workshops जैसी सभी Facilities मिलेंगी।

अनार देवी खंडेलवाल महिला कॉलेज, मथुरा

यदि आप 10th के बाद Diploma करना चाहते हैं, तो यह एक Best Option होगा, यहाँ Civil, Engineering एवं  Electronics Engineering के लिए कुल 180 Seats हैं, एवं यहाँ की Fees करीब Rs. 35 हजार तक है।

गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, बांदा

इस College को लड़कियों के लिए बेस्ट पॉलिटेक्निक Institute माना जाता है। यहां से आप सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल्स, कम्प्यूटर साइंस जैसे अलग-अलग ट्रेड में डिप्लोमा कर सकते हैं।

मायावती गवर्नमेंट गर्ल्स पॉलिटेक्निक, बदलापुर​

क्या होती है NIRF Ranking, Admission से पहले देखें कौन से colleges हैं टॉप पर