NEET 2024 करना है पास, बिना कोचिंग के ऐसे करें तैयारी, जरूर होंगे सफल

NEET 2024 Preparation Without Coaching

Published - 23 October , 2023

आजकल अधिकांश बच्चे मेडिकल की पढ़ाई करके डॉक्टर बनना चाहते हैं, लेकिन कई ऐसे मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चे हैं जो तैयारी के लिए कोचिंग की फीस का भुगतान नही कर पाते हैं।

NEET 2024

आज हम आपको इस स्टोरी के माध्यम ऐसी सॉलिड स्ट्रैटेजी के बारे में बताएंगे, जिसे अगर आपने फॉलो किया तो बिना कोचिंग के आप NEET 2024 की परीक्षा जरूर पास करेंगे।

कैसे करें बिना कोचिंग के पढ़ाई ?

सबसे पहले आपको एक अपने मन में यह संकल्प लेना होगा कि आप एक अनुशासन बनाएंगे और उसका पालन करेंगे, खुद से पढ़ाई शुरू करने के लिए आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा।

अनुशासन है जरुरी

NEET 2024 परीक्षा पास करने के लिए आपको NEET के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, आपको दोनों ही चीजों को बेहतर ढंग से समझना होगा।

पाठ्यक्रम को समझना होगा

अगर आप अपने बनाए गए शेड्यूल के अनुसार खुद से पढ़ाई शुरू करते हैं तो आपको सेल्फ स्टडी का लाभ जरूर मिलेगा, पढ़ाई के लिए आपको ऑनलाइन क्लासेस की हेल्प लेनी चाहिए।

सेल्फ स्टडी मिलेगा लाभ

जो भी आप पढ़ रहें है उसका रोज एक बार रिवीजन जरूर करें, आपको रोज अध्ययन करना होगा, इससे आपकी प्रैक्टिस सॉलिड होगी और साथ ही टाइम भी मैनेज होगा।

रोज अध्ययन करना होगा

NEET 2024 की परीक्षा पास करने के लिए आपको Week में एक बार मॉक टेस्ट जरूर देना होगा, अगर आपकी प्रैक्टिस ज्यादा है तो आप एक से ज्यादा भी मॉक टेस्ट दे सकते हैं।

मॉक टेस्ट का लें सहारा

अगर आपको पेपर सॉल्व करने की स्पीड को बढ़ाना है तो आपको पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को जरूर हल करना चाहिए, ऐसा करने से आपको Important Topics का भी पता चलेगा।

पिछले वर्षों के पेपर सॉल्व करें

जिस विषय में आप कमजोर है उस विषय के लिए आपको थोड़ा अधिक समय देना होगा और थोड़ा ज्यादा फोकस भी करना होगा।

Weak Subject पर ज्यादा फोकस

लगातार पढ़ाई के बीच 10-15 मिनट का ब्रेक भी जरूरी है, अगर आप बीच-बीच में ब्रेक नही लेंगे तो आपको थकान महसूस होगी और आप फ्रेस माइंड से नही पढ़ पाएंगे।

आराम भी है जरुरी

आपको एक पॉजिटिव माइंडसेट के साथ पढ़ाई करनी होगी, पॉजिटिव रहने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप पढ़ाई पर अच्छे से फोकस कर पाएंगे।

पॉजिटिव माइंडसेट रखें

पढ़ाई के दौरान आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा, आपको 8 घंटे की प्रॉपर नींद के साथ सेहतमंद भोजन भी लेना होगा, तभी आप स्वस्थ हो कर पढ़ सकेंगे।

सेहत को प्राथमिकता दें

JEE Main 2024 में चाहते हैं टॉप रैंक, तो आज ही फॉलो करें इन एक्सपर्ट टिप्स को