बोर्ड परीक्षा में ज़रूर आएँगें 90% मार्क्स, बस इस तरह करें तैयारी

Preparation Tips for Board Exam

Published - 18 December, 2023

CBSE भारत का सबसे बड़ा बोर्ड है हाल ही में CBSE ने बोर्ड परीक्षा 2023-24 सत्र की डेटशीट जारी कर दी है इस सत्र की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक चलेंगी।

CBSE Date Sheet

बोर्ड परीक्षा में 90% मार्क्स लाना मुश्किल नहीं है बस आपको सही रणनीति से अपनी तैयारी शुरू करनी है जिसके लिए आगे कुछ टिप्स बताई गयी हैं।

90% मार्क्स के लिए तैयारी

आपको बहुत अधिक समय लगाने की आवश्यकता नहीं है। दिन में 4-5 घंटे Enough हैं, लेकिन इन 4-5 घंटों में आपका ध्यान भटकाना नहीं चाहिए।

4-5 घंटे Enough हैं

रात के बजाय सुबह पढ़ने की कोशिश करें, क्योंकि सुबह फोकस करना ज्यादा आसान होता है, और दिन के अन्य काम भी कर पायेंगें।

सुबह पढ़ने की कोशिश करें

 आप NCERT बुक्स का अध्ययन कर सकतें हैं, और यदि कोई डाउट हो तो reference books का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रैक्टिस के लिए बस पिछले वर्ष के पेपर हल करें।

NCERT काफी है

हर सब्जेक्ट के उन चैप्टर और टॉपिक्स को Categories करें जिनसे परीक्षा में ज्यादा, पूछा जायेगा। ऐसा करने से आप सिलेबस अच्छे से कवर कर पायेंगें।

High-Weightage topic ढूंढे

बोर्ड परीक्षा में सही उत्तर के साथ यह भी जरुरी है कि, आप पेपर में प्रश्न के आंसर किस तरह से present करते हैं, क्यूंकि कई बार Answer writing की वजह से भी छात्र अच्छे मार्क्स से चूक जाते हैं।

लिखने की प्रैक्टिस करें

शार्ट नोट्स बनाने की कोशिश करें, इससे आपको याद करने में तो आसानी होगी ही, साथ ही परीक्षा के समय रिवीजन में भी मदद मिलेगी।

Short Notes बनायें

तैयारी के दौरान अपने अध्ययन के समय को अधिकतम 5-6 घंटे तक रखें, 3 घंटे रिवीजन के लिए और 3 घंटे प्रश्न पत्र सॉल्व करने के लिए दें।

परीक्षा के दौरान इतने घंटे पढ़े

स्वस्थ भोजन करें और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। इस दौरान खुद को शारीरिक गतिविधियों से दूर न रखें। अपना कोई फेवरेट स्पोर्ट खेल सकते हैं, इससे आप फ्रेश फील करेंगें।

खुद को isolate न करें

परीक्षा से पहले शांत रहने का प्रयास करें। घबराएं नहीं क्योंकि आपने जो पढ़ा है आप वह भी भूल सकते हैं। अपनी तैयारी पर भरोसा रखें। 

शांत रहने का प्रयास करें

CBSE बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए निर्देश जारी, इन बातें का रखना होगा ध्यान