बीटेक के साथ करें ये 5 course, गूगल, facebook को चाहिए ये स्किल

Trending IT Courses 2023

Published - 15July, 2023

Google, Meta जैसी बड़ी Tech companies में जॉब पाने के लिए सिर्फ़ बीटेक ही काफ़ी नही है, यहाँ पर नौकरी के लिए आपको programming languages के साथ लेटेस्ट technologies से भी upgrade होना होगा

लेटेस्ट Technologies से रहें अपडेट

लेटेस्ट Technologies में AI, Data Science, Automation, Cloud Computing, IoT आते हैं जिनको गूगल अपने सभी प्रॉडक्ट्स में इस्तेमाल करता है

कौनसी है लेटेस्ट Technologies

इसके साथ ही आपकी programming languages जैसे Python, Go, JAVA में भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए

Programming है ज़रूरी 

Google, Facebook जैसी टॉप टेक कंपनियों में सलेक्शन के लिए कैंडिडेट्स को mutiple टेक्निकल rounds से गुजरना पड़ता है. जिसमें कैंडिडेट्स की Problem solving skills और programming concepts को परखा जाता है.

Interview के दौरान आएँगें काम

आप B.tech के साथ ये पाँच high in demand courses कर सकते हैं, जिससे आपकी Technical skills में बढ़ौतरी होगी और google में जॉब इंटर्व्यू के दौरान काम आएगें

ये हैं High इन डिमांड skills

AI टेक्नॉलजी तेजी से बढ़ रही है इसकी चर्चा इस समय चारों ओर हो रही है तो ऐसे में इस फिल्ड में करियर बनाने के लिए आप बीटेक के साथ 6 महीने का ऑनलाइन AI कोर्स कर सकते हैं।

Artificial Intelligence

अगर आप एक प्रोग्रामर बनना चाहते हैं तो आप Python में 6 महीने या 1 साल का कोर्स बीटेक के साथ कर सकते हैं क्योंकि आजकल Python को Google, Yahoo जैसी बड़ी कंपनियां उपयोग कर रही हैं।

Python

Data Science आज के समय में एक बेहद उभरता हुआ करियर विकल्प है। Linkedin के अनुसार डेटा साइंस काफी तेजी से बढ़ती हुई रोजगार श्रेणी है। आपको इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए बीटेक के साथ इसका 6 महीने का शार्ट टर्म कोर्स भी करना चाहिए।

Data Science

Google, META, Twitter, Microsoft जैसे टॉप टेक कम्पनीज़ अपने products और सर्विसेज़ digitally ऑफ़र करती हैं, ऐसे में Digital Marketing की अच्छी knowledge आपको इन कम्पनीज़ में जॉब दिला सकती है.

Digital Marketing

क्लाउड कम्प्यूटिंग का इस्तेमाल Google, Microsoft, Meta, Amazon जैसी टेक कम्पनीज़ करती हैं , आप भी क्लाउड कम्प्यूटिंग में शॉर्ट टर्म कोर्स करके नॉलेज प्राप्त कर सकतें हैं 

Cloud Computing 

कम्युनिकेशन एक ऐसी स्किल है जो professional करियर में सफलता के लिए ज़रूरी है अच्छी कम्युनिकेशन स्किल वाले कैंडिडेट्स को प्रमोशन और लीडरशिप roles के लिए हमेशा वरीयता दी जाती है. आप 4-6 महीने का सर्टिफ़िकेट कम्युनिकेशन कोर्स कर सकते हैं.

Professional Communication

AI, Python, Data Science, Digital Marketing और Professional Communication कोर्स आप Coursera, Udemy, Class Central और Great learning जैसी ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने वाली वेबसाइट से कर सकते हैं।

कहां से करें ये कोर्स ?

इन Colleges से किया B.Tech तो Facebook में जॉब पक्की; देखें कैसे