ये हैं छत्तीसगढ़ के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज 2023, कम फीस और बढ़िया है प्लेसमेंट

 Chhattisgarh Engineering Colleges

Published -  11 August, 2023

अगर आप छत्तीसगढ़ से है और इंजीनियरिंग करने का सोच रहे हैं तो आपको एक बार इन टॉप कॉलेजेस की लिस्ट ज़रूर देखनी चाहिए 

टॉप कॉलेजेस

यह एक प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज है, जिसकी स्थापना 1986 में हुई थी, यूनिवर्सिटी इंजीनियरिंग में बहुत से कोर्सेज़ ऑफ़र करती है जिसमें कम्प्यूटर, सिविल, मकैनिकल प्रमुख हैं कॉलेज की बीटेक फीस लगभग 3 लाख रुपय है

BIT, Raipur

यूनिवर्सिटी में बीटेक की फीस लगभग 5.5 लाख रुपये है, यह UGC से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है। प्लेसमेंट की बात करें तो इस साल यूनिवर्सिटी का औसत पैकेज 6 लाख रहा है

Kalinga University

यह रायपुर में स्थित एक private University है, यहाँ पर आप JEE Mains और CUET एग्जाम एडमिशन ले सकते हैं प्लेसमेंट की बात करें तो Nykaa, HDFC Bank, Tech Mahindra, Accenture जैसे टॉप रिक्रूटर्स शामिल हैं।

ITM University, Raipur

रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी एक प्राइवेट संस्थान है, जो छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद टेक्निकल यूनिवर्सिटी से Affiliated है। यहाँ कई ट्रेड में बीटेक, एमटेक के कोर्सेज़ ऑफ़र किए जाते हैं।

RCET, Bhilai

यह यूनिवर्सिटी UGC से मान्यता प्राप्त है, यहाँ बीटेक के अलावा Law, Management, Vocational Education सहित अन्य कई डिग्री प्रोग्राम करवाए जाते हैं।

Amity University, Raipur

यह यूनिवर्सिटी बीटेक के लिए एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है, यूनिवर्सिटी की बीटेक फीस 70 हज़ार रुपय सालाना है. यहाँ के टॉप रिक्रूटर्स में Microsoft, Reliance, HDFC Bank जैसी टॉप कंपनियां शामिल  हैं 

MATS University

यह यूनिवर्सिटी AICTE, NCTE एंड BCI से अप्रूव्ड है, इसकी स्थापना 2006 में हुई थी। यहाँ के छात्रों को Amazon, Mahindra, TATA और Wipro जैसी कंपनियों द्वारा जॉब ऑफर की जाती है।

Dr. CV Raman University

यह एक सरकारी संस्थान है, यहाँ का उच्चतम सैलरी पैकेज 85 LPA रहा है, यहाँ Google, Amazon, Deloitte जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां यूनिवर्सिटी कैंपस विजिट करती हैं।

IIIT, Naya Raipur

IIT भिलाई NIRF Ranking में यह 81वें स्थान पर है, यहाँ पर admission के लिए आपको JEE Advanced exam क्वालीफाई करना होगा. इस साल कॉलेज का औसत पैकेज 14 लाख का रहा है

IIT Bhilai

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी NIRF रैंकिंग में 70वें नंबर पर है, आप यहाँ से बीटेक करने के बाद एमटेक भी कर सकते हैं। यह यूनिवर्सिटी AICTE से मान्यता प्राप्त है।

NIT Raipur

इन संस्थानों में एडमिशन लेने से पहले आपको संस्थानों की योग्यता के अनुसार JEE Main/ Advanced , CG PET या यूनिवर्सिटी से सम्बंधित एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा, जिसके बाद आप एडमिशन के योग्य होगें ।

कैसे मिलेगा एडमिशन

Microsoft में चाहिए जॉब, तो एडमिशन ले 2023 के इन टॉप कॉलेजेस में