ये है बिहार के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज, कम फीस और बढ़िया है प्लेसमेंट

Top Engineering Colleges In Bihar 

Published - 21 July, 2023

इंजीनियरिंग करके आपके पास नौकरी के बहुत से ऑप्शन होते हैं, आप private और सरकारी दोनो ही क्षेत्रों में करियर बना सकतें हैं

इंजीनियरिंग का है जमाना

जो बच्चे बिहार में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए कॉलेज खोज रहे हैं उन्हें हम इस स्टोरी के माध्यम से बिहार के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजेस के बार में बता रहे हैं।

बिहार के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज

IIT पटना NIRF रैंकिंग में 41 नम्बर पर है और 2023 में कॉलेज का हाईएस्ट पैकेज 82.05 LPA था। यहाँ से आपका बीटेक लगभग 5 से 8 लाख रूपए में कम्पलीट हो जायेगा।

IIT, Patna

NIT पटना इंजीनियरिंग रैंकिंग में 56वें स्थान पर है और 2023 में इस संस्थान का हाईएस्ट पैकेज 52 LPA था। NIT पटना 2023 प्लेसमेंट में ONGC, Bharat Electronics और Google जैसी बड़ी कंपनियों ने भाग लिया था।

NIT Patna

IIIT भागलपुर में एडमिशन के लिए आपके 12th में 75% मार्क्स होने चाहिए। यहाँ 2023 का हाईएस्ट पैकेज 46 LPA था और यहाँ बीटेक कोर्स की टोटल ट्यूशन फीस लगभग 7 से 8 लाख रूपए के बीच है।

IIIT Bhagalpur

NSIT को Aryabhatta Knowledge University द्वारा एफिलेटेड किया गया है और इसका कैंपस एरिया 12 एकड़ में हैं। यहाँ के बच्चों को Unicorn, Videocon, Reliance, Infosys जैसी कई कंपनियों में प्लेस्मेंट मिलती है।

NSIT, Patna

BIT कॉलेज की स्थापन 2006 में हुई थी और यह AICTE से अप्रूवड है। अच्छे प्लसमेंट के लिए आप इस संस्थान में एडमिशन ले सकते हैं, 2023 में यहाँ का हाईएस्ट पैकेज 49.76 LPA था।

Birla Institute of Technology, Patna

इस संस्थान को AICTE से मान्यता प्राप्त है और यह State Board of Technical Education, बिहार से एफिलेटेड है। बोधगया प्रौद्योगिकी संस्थान गया जिले के इंडस्ट्रियल एरिया में नेशनल हाइवे (NH-83) पर स्थित है।

Bodhgaya Institute of Technology, Gaya

इस संस्थान की स्थापना 1994 में बिहार के वैशाली में हुई और यह AICTE से अप्रूवड है। इस संस्थान में Plastic Technology में Diploma और PG diploma जैसे programs ऑफ़र किए जाते हैं  

CIPET, Vaishali

KK university बिहार के नालंदा में स्थित एक private यूनिवर्सिटी है। यहाँ से आप computer Sc, civil, electrical, mechanical, electronics & communication में बीटेक कर सकते हैं 

KK University

Engineering में 4 करोड़ है सबसे हाईएस्ट प्लेसमेंट, ये है पूरी लिस्ट