ये हैं बिहार के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज, एडमिशन मिला तो लाखों का पैकेज पक्का

Top Engineering Colleges in Bihar 

Published - 9 April, 2024

देश के सभी Science के Students की पहली Choice Engineering ही होती है जिसके पीछे कई कारण है, जैसे Market में Demand, ज्यादा Job Opportunity, अच्छा सैलरी पैकेज, Future में Scope आदि।

Engineering

JEE Main 2024 का Score जारी कर दिया गया है, जिन भी स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा में Top स्कोर किया है वह अपने लिए बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज की तलाश में हैं जो रैंकिंग से लेकर सैलरी पैकेज में भी बेहतर हो।

JEE Main 2024

बिहार राज्य में कुल 104 इंजीनियरिंग कॉलेज हैं जिनमे से 59 सरकारी और 35 Private कॉलेज हैं, इनमें से कौन से Colleges सभी क्षेत्रों में Top पर हैं, उनकी जानकारी आगे बताई गई है।

Engineering Colleges in Bihar

JEE Advanced परीक्षा में पास होने के बाद आप इस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं, यहाँ की NIRF Rank 41 है, B tech Course की Fees Rs. 5 लाख से 8 लाख तक होती है, 2023 Placement के दौरान Highest Package Rs. 82 LPA था।

IIT Patna

NIT Patna की NIRF Rank 56 है, यहाँ से UG Course में आप BE/B Tech, B.Arch में Admission ले सकते हैं। यहाँ के Students को ज़्यदातर Amazon, Oracle, Accenture, Adobe, Jio, Cognizant, द्वारा Hire किया जाता है।

NIT Patna 

इसे India Today 2023 द्वारा 28th रैंक दी गयी है, यहाँ BE/ B Tech Course की Fees Rs. 9 लाख तक है, 2024  Placement में सबसे Highest Placement Rs 89 LPA था।

IIIT Bhagalpur

यहाँ Admission पाने के लिए आपको CUET परीक्षा देनी होगी, यह बिहार की दूसरी Central University है, यहाँ B Tech Course की Fees Rs. 2 लाख तक है,

Mahatma Gandhi Central University

बिहार के पटना में स्थित यह College AICTE से Approved है, यहां B Tech CS में कुल 60 Seats हैं, एवं इस Course की Fees Rs. 5 लाख तक है।

Netaji Subhas Institute of Technology

1954 में स्थापित यह कॉलेज Experienced faculty के लिए Famous है, यहाँ BE/ B Tech Course की Fees Rs. 4 लाख तक है, इस College में कुल 441 Seats हैं।

Muzaffarpur Institute of Technology

यह एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है, यह Btech Course की एक साल की फीस Rs. 65000/- तक है, इस College में Admission JEE Score के साथ SU JEE स्कोर से भी दिया जाता है।

Sandip University

ये हैं World के Best Engineering Colleges, इतनी होती है Fees