Computer Science के लिए बेस्ट हैं ये IITs, इतने करोड़ का रहता है पैकेज

Top IITs for CS

Published - 14 July, 2023

अगर आप बीटेक CS करने के बारे में सोच रहे हैं तो, ये IITs आपके लिए अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं, इन IITs में एडमिशन मिला तो समझो लाइफ सेट है, तो जरूर देखें इन प्रसिद्ध संस्थानों की लिस्ट।

IIT’s हैं बेस्ट ऑप्शन

पिछले कुछ सालों से B.Tech CS छात्रों के बीच काफ़ी पॉप्युलर है, अगर आप भी प्रोग्रामिंग में रुचि रखते है तो CS आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है

Computer Science है छात्रों की पहली पसंद

जो छात्र IIT's से बीटेक करना चाहते हैं उनको JEE Advanced qualify करना होगा। अगर आप टॉप 10 IITs में admission चाहते हैं तो आपकी JEE Advanced रैंक 1000 तक होनी ज़रूरी है।

कैसे मिलेगा एडमिशन

IITs से डिग्री हासिल करने के बाद आपको वैश्विक स्तर पर कई MNCs में काम करने का मौका मिलता है, जिनमें आपको जॉब सिक्योरिटी के साथ एक अच्छा सैलरी पैकेज भी मिलता है। तो आइये जानते हैं टॉप IITs के बारे में।

क्या है IIT से बीटेक करने के फायदे

IIT धनबाद की स्थापना वर्ष 1926 में हुई थी, इसे इंडियन स्कूल ऑफ माइंस के नाम से भी जाना जाता है, इस संस्थान को NIRF रैंकिंग 2023 द्वारा 17वां स्थान दिया गया है

IIT Dhanbad

10

IIT इंदौर से B.Tech CS करना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, वहीं अगर NIRF रैंकिंग की बात करें तो संस्थान ने 14वीं रैंक हासिल की है।यहाँ से बीटेक करके अच्छी जॉब मिलने की पूरी गारंटी है

IIT Indore

9

यहां से B.Tech CS पूरा होने के बाद ही छात्रों के लिए यूनिवर्सिटी के माध्यम से Campus Placement आयोजित करवाया जाता है, जिसमें Microsoft, Oracle, PWC, पेटीएम, TCS जैसी कम्पनीज़ छात्रों को जॉब ऑफर करती है।

IIT Hyderabad

8

यहां Google, Microsoft, American Express, Texas Instruments, Uber जैसी companies छात्रों को जॉब ऑफर करती है, पिछले वर्ष International level पर यहां एक साल का Highest Salary 2.4 cr रहा था।

IIT Guwahati

7

IIT रूड़की, क्वालटी इंजीनियरिंग एजुकेशन प्रोवाइड करने के लिए काफी प्रसिद्ध संस्थान है, साथ ही वर्ष 2023 में QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 29.90 स्कोर के साथ इस संस्थान ने 369वां स्थान हासिल किया है।

IIT Roorkee

6

IIT Kharagpur NIRF Ranking में 6वीं रैंक पर है। छात्रों के लिए अगर टॉप Recruiters की बात करें तो Apple, Airbus और Google जैसी बड़ी-बड़ी कंपनिया यहां campus recruit करती हैं।

IIT Kharagpur

5

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्लेसमेंट सत्र 2022-23 के पहले राउंड में 250 कंपनियों ने छात्रों को जॉब ऑफर की थी, जिसमें से 74 International ऑफर थे, वहीं अगर पैकेज की बात करें तो Highest पैकेज 1.9 Cr रहा था।

IIT Kanpur

4

IIT-Bombay CS प्रोग्राम के लिए बेस्ट माना जाता है, यह NIRF रैंकिंग 2023 में तीसरे स्थान पर आता है, यहां पर CS में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार को JEE Advanced में लगभग टॉप 100 रैंक प्राप्त करनी होगी।

IIT Bombay

3

यह संस्थान NIRF Ranking में दूसरे स्थान पर आता है। यहां United States, Singapore, Japan and Netherlands की बड़ी-बड़ी कम्पनिया जॉब ऑफर करती है, इस साल 50 छात्रों 1 CPA से भी ऊपर का सैलरी पैकेज प्राप्त किया है।

IIT Delhi

2

IIT मद्रास Overall Engineering Rank में पहले स्थान पर आता है, यह संस्थान भारत में इंजीनियरिंग के लिए सबसे प्रसिद्ध है। यहां लास्ट ईयर का Highest Salary Package 1.89 Cr का रहा था।

IIT Madras

1