राजस्थान से करना चाहते हैं MBA? ये है टॉप मैनेजमेंट कॉलेजेस की लिस्ट

Best MBA Colleges in Rajasthan

Published - 14 September , 2023

अधिकतर स्टूडेंट्स आजकल bachelor's के बाद मैनेजमेंट की पढ़ाई करना चाहते हैं क्यूँकि MBA कोर्स एक job oriented  प्रोफेशनल कोर्स है।

ट्रेंडिंग में है MBA कोर्स

आज हम बात करेंगे राजस्थान के बेस्ट MBA कॉलेजेस के बारे, क्या है इनकी रैंकिंग और कितना मिलता है यहाँ प्लेसमेंट। 

ये हैं टॉप कॉलेजेस

IIM उदयपुर में एडमिशन लेने के लिए CAT/ GMAT जैसी एंट्रेंस परीक्षाएं पास करनी होती है, यहाँ MBA कोर्स की फीस 17 से 20 लाख रूपए है।

IIM, Udaipur

जिन स्टूडेंट्स के ग्रेजुएशन में 60% मार्क्स हैं वह MNIT कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। NIRF 2023 की मैनेजमेंट रैंकिंग में कॉलेज को 69 स्थान प्राप्त है।

MNIT, Jaipur

मणिपाल यूनिवर्सिटी की मैनेजमेंट NIRF रैंकिंग 79 है और साल 2023 में इस कॉलेज में MBA का हाईएस्ट पैकेज 85 लाख प्रति वर्ष था।

Manipal University, Jaipur

2006 स्थापित हुआ जैपुरिया कॉलेज 5 एकड़ में बना है जोकि AICTE, AIU, NBA से अप्रूव्ड है, इस कॉलेज में दाखिला पाने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। NIRF में कॉलेज को 92 रैंक प्राप्त है।

Jaipuria Institute, Jaipur

अगर आप हेल्थ सेक्टर में MBA करना चाहते हैं तो यह कॉलेज एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यूनिवर्सिटी  MBA, Hospital and Health और Pharmaceutical Management में ऑफ़र करती है।

IIHMR University, Jaipur

BITS कॉलेज को NAAC का Grade-A मिला है, यहाँ एमबीए कोर्स की फीस लगभग 9 से 10 लाख रूपए है। इस वर्ष यहाँ का एवरेज पैकेज 15.90 लाख प्रति वर्ष रहा।

BITS, Pilani

इस कॉलेज की स्थापन 1994 में हुई जिसका कैंपस एरिया 120 एकड़ में बना हुआ है, इस कॉलेज को AICTE और NBA से मान्यता प्राप्त है।

FMS-IRM, Jaipur

TBS कॉलेज में MBA कोर्स की फीस लगभग 4 से 9 लाख रूपए तक है, इस कॉलेज में एडमिशन के लिए आपके ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए।

Taxila Business School

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में एमबीए का एवरेज प्लेसमेंट 5.1 से 5.61 LPA तक रहता है और यहाँ एमबीए कोर्स की फीस लगभग 1.7 से 3.2 लाख तक है।

Poornima University, Jaipur

इंटरनेशनल स्कूल ऑफ इंफॉर्मेटिक्स एंड मैनेजमेंट 1995 से जयपुर में स्थित है, यह एक प्राइवेट संस्थान है, यहाँ MBA का एवरेज प्लेसमेंट लगभग 4.2 LPA रहता है।

ISIM, Jaipur

Do you know these top Paying MBA Specialization?