ये हैं 2023 के टॉप पैरामेडिकल कोर्सेस, 9-10 लाख है सालाना income 

Top Paramedical Courses

Published - 31 July, 2023

अधिकतर बच्चे पीसीबी स्ट्रीम से 12th करने के बाद मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं, तो इस स्टोरी के माध्यम से हम आपको टॉप पैरामेडिकल कोर्सेस के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने के बाद आप मेडिकल फिल्ड में अच्छा करियर बना सकते हैं।

Top Paramedical Courses 2023

साधारण शब्दों में कहें तो पैरामेडिकल एक सहायक चिकित्सक होता है, जो हॉस्पिटल में इमरजेंसी केस में हेल्प करता है। दूसरे शब्दों में हॉस्पिटल में डॉक्टर के आलावा सहायक के तौर पर काम करने वाले लोगों को पैरामेडिकल कहा जाता है।

क्या है पैरामेडिकल ?

हॉस्पिटल में सहायक चिकित्सक की आवश्यकता विशेष तौर पर नर्सिंग होम, चिकित्सा विज्ञान, टेस्ट लेबोरेट्रीज, क्लिनिक सहित कई चिकित्सक क्षेत्रों में होती है। पैरामेडिकल कोर्स मेडिकल फिल्ड में करियर के लिए एक अच्छा विकल्प है।

कहाँ जरुरत है पैरामेडिकल की ?

BPT एक पैरामेडिकल कोर्स है जिसमें आपको फिजियोथेरेपी के बारे में पढ़ाया जाता है, यह कोर्स 4 साल का होता है और इस कोर्स में एडमिशन के लिए 50% अंकों के साथ आपका 12th साइंस स्ट्रीम से कम्प्लीट होना चाहिए।

Bachelor of Physiotherapy

BOT कोर्स 4.5 साल का होता है जिसमें आपको माइक्रोबॉयोलॉजी, पैथोलॉजी, फिजियोलॉजी, क्लिनिकल साइकोलॉजी जैसे कई बेसिक मेडिसिन विषयों का अध्ययन करना होता है। इस कोर्स के अंतिम 6 महीने में इंटर्नशिप भी होती है।

Bachelor of Occupational Therapy

इस कोर्स में एडमिशन के लिए आपको CUET जैसी प्रवेश परीक्षा देनी होगी। तीन साल के इस कोर्स में आपको ऑडियोलॉजी, स्पीच एंड लैंग्वेज पैथोलॉजी, हियरिंग सिस्टम जैसे कई विषयों के बारे में पढ़ना होता है।

Bsc Audiology And Speech Therapy

Bsc OTT का सम्बंध हेल्थ केयर सेंटर से है, हेल्थ केयर सेंटर करियर बनाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है और इस कोर्स में 6 सेमेस्टर होते हैं, इस कोर्स में एडमिशन आप एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से ले सकते हैं।

Bsc Operation Theatre Technology

बीएससी रेडियोलॉजी का कोर्स करने के बाद आप एक्स-रे Technician, विकिरण सुरक्षा विशेषज्ञ और फिजियोथेरेपिस्ट जैसे क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं और शुरुआती वेतन के तौर पर लगभग 2 से 4 लाख रूपए प्रतिवर्ष कमा सकते हैं।

Bsc Radiography

चार साल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में आपको इंटर्नशिप भी करनी होती है और इस कोर्स को करने के बाद आप एक नर्स के तौर पर काम कर सकते हैं, नर्स को डॉक्टर के सहायक के रूप में काम करना होता है।शुरुआती सैलरी 3-5 लाख हो सकती है जो कुछ वर्षों के बाद 9-10 लाख तक जा सकती है।

Bsc Nursing

इस कोर्स की एक साल की फीस लगभग 60 से 90 हजार है और एडमिशन के लिए आपको यूनिवर्सिटी लेवल की प्रवेश परीक्षा देनी होगी। इस कोर्स को करने के बाद आपकी सैलरी लगभग 2 से 9 लाख रूपए सालाना हो सकती है।

BSc in Ophthalmic Technology

साइंस स्ट्रीम से 12th करने के बाद आप यह कोर्स क्र सकते हैं, इस पैरामेडिकल कोर्स की हेल्थ केयर सेंटर में विशेष भूमिका होती है। तीन साल के इस कोर्स को करने के बाद आप प्रतिवर्ष 3 से 7 लाख रूपए कमा सकते हैं।

Bsc Nuclear Medicine

NEET के अलावा ये हैं BEST मेडिकल कोर्सेज; नौकरी की है भरमार