UGC का बड़ा फैसला, एडमिशन वापस लेने पर फीस होगी रिफंड, ये हैं नियम 

UGC Fee Refund Policy

Published - 7 July, 2023

नए सत्र 2023-24 के लिए देशभर के लगभग सभी विश्वविद्यालयों में दाखिले शुरू हो गए हैं और कुछ महाविद्यालयों शुरू होने वाले हैं, ऐसे में आयोग ने फीस वापसी देने से सम्बंधित एक नोटिस जारी किया है।

UGC फीस रिफंड पॉलिसी

नए शिक्षा सत्र शुरू होते ही अभिभावकों और स्टूडेंट्स से Fees रिफंड न करने को लेकर मिली शिकायतों को लेकर UGC ने सख़्त रुख़ अपनाया है और fees रीफ़ंड को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं

क्या है मामला 

आयोग ने हाल ही में 27 June को आयोजित अपनी 570वीं बैठक में छात्रों के द्वारा एडमिशन रद्द करने पर विश्वविद्यालयों को फीस वापस करने के दिशा निर्देश जारी किए, जिसके चलते अब छात्रों को काफी आसानी मिलेगी।

बैठक में हुआ फ़ैसला 

आयोग ने UGC मान्यता प्राप्त देश भर के सभी शिक्षा संस्थानों से कहा कि उन सभी छात्रों का शुल्क पूर्णरूप से वापस किया जाए जो एक प्रोग्राम को छोड़कर किसी अन्य कोर्स में अपना इंट्रस्ट दिखा रहें है।

संस्थानों को जारी किए निर्देश 

यूजीसी ने साथ ही यह भी कहा कि, दिशा-निर्देशों का पालन न करने वाले उच्च शैक्षणिक संस्थानों को आयोग द्वारा कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

रीफ़ंड policy को लेकर UGC सख्त

आयोग ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि अगर छात्र 30 सितम्बर तक अपना एडमिशन वापस लेते है तो छात्रों की पूरी फीस वापस कर दी जाएगी।

पूरी फीस वापसी की सीमा

छात्रों को एडमिशन वापस लेने की समय सीमा 30 सितम्बर दी गयी गयी है, अगर छात्र अक्टूबर की अंतिम तिथि तक एडमिशन वापस लेते है तो फीस में 1000 रुपये की कटौती की जाएगी।

ये रहेगी अंतिम तिथि 

UGC फीस रिफंड पॉलिसी के तहत छात्रों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि अगर आप एडमिशन वापस लेने में विलंब करते हैं तो आपकी फीस में कटौती की जाएगी।

इस बात का रखें ध्यान 

1) अगर आप तय की गयी अंतिम तिथि के शुरुआती 15 दिन के अंदर या उससे भी कम समय में एडमिशन वापस लेते है तो 100% शुल्क वापस किया जाएगा।

Fee refund Parameters

2) अगर छात्र अंतिम तिथि में लास्ट के 15 दिन से भी कम दिन पहले एडमिशन वापस लेते है तो आपको सिर्फ 90% ही शुल्क वापस किया जाएगा।

Fee refund Parameters

3) वहीं अगर आप अंतिम समय सीमा पार करने के बाद 15 दिन या उससे कम समय में एडमिशन वापस लेते है तो आपको  80% फीस वापस की जाएगी।

Fee refund Parameters

4) अंतिम तिथि पूरी होने की बाद भी अगर आप 15 दिन से अधिक समय लेते है तब सिर्फ 50% ही शुल्क वापस किया जाएगा।

Fee refund Parameters

भारत की 9 सबसे खतरनाक नौकरियाँ, हुई गलती तो बचना नामुमकिन, हर साल जाती हज़ारों जान