उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2024 की ऐसे करें तैयारी, 90% मार्क्स पक्के

Preparation For UK Board Exam 2024

Published - 23 December, 2023

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UKBSE) द्वारा जनवरी माह में सत्र 2023-2024 बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी जाएंगी।

UK बोर्ड Exam 2024

पिछले वर्षों के डाटा को देखकर हम यह कह सकते हैं की परीक्षाएं फरवरी अंतिम सप्ताह से शुरू होंगीं एवं मार्च माह के पूरे महीने चलेगीं।

कब होंगीं परीक्षाएं

10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स अपना बेस्ट देने की तैयारी में जुटे हैं, आखिरी के करीब 45 दिन में बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी करने की कुछ टिप्स बताई जा रही हैं।

Board exams के लिए Tips

बोर्ड पेपर्स दौरान पढ़ने से लेकर आराम करने, खाने-पीने और सोने तक का अपना समय अच्छी तरह से organise कर टाइम टेबल बनायें एवं उसे फॉलो भी करें।

टाइम टेबल

आपके सिलेबस में कुछ चैप्टर्स आसान होंगे, जबकि कुछ में आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी। उसी अनुसार अपना सिलेबस और टाइम डिवाइड करें।

Syllabus Divide करें

कई स्टूडेंट्स बिना फोकस के बुक खोल कर बैठे हैं तो उसे भी अपने स्टडी टाइम में Count करते हैं इसीलिए अपने पास एक Watch रखें और नोट करें की आपने कितने समय Concentration के साथ पढ़ाई की।

एक Watch अपने पास रखें

इस बात का ध्यान जरूर रखें कि, हर सब्जेक्ट को पढ़ने की अलग स्ट्रैटजी होती है, Math's के लिए  टेबल, फॉर्मूले, शॉर्ट ट्रिक्स के नोट्स अलग बनाकर रख लें। ये लास्ट मिनट में आपकी बहुत मदद करेंगे।

हर सब्जेक्ट की अलग स्ट्रैटजी

Physics, Chemistry हो या बायोलॉजी, हर सब्जेक्ट बराबर वैल्यू दें, सेक्शन के हिसाब से फॉर्मूले, Function, टेबल, टर्म, डायग्राम के नोट्स अलग से बनाकर रखें।

साइंस के लिए

इस सब्जेक्ट के लिए आपकी मेमोरी अच्छी होनी चाहिए, Topics को Relate करके याद रखने की कोशिश करें, इसके अलावा छोटी-छोटी कविताएँ बनाएँ और याद होने तक उन्हें दोहराएँ।

Social Science

हिंदी हो, संस्कृत या अंग्रेजी किसी भी भाषा विषय के लिए Grammer को अलग से पढ़े और समझें। इसके अलावा पैसेज सॉल्व करने की प्रैक्टिस जरूर करें।

Language

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको टाइम मैनेजमेंट को समझने में मदद मिलती है। सटीक उत्तर लिखें और आवश्यकता न होने पर लंबे उत्तर लिखने में समय बर्बाद न करें।

प्रीवियस ईयर पेपर

बोर्ड परीक्षा में ज़रूर आएँगें 90% मार्क्स, बस इस तरह करें तैयारी