उत्तराखंड राज्य ना सिर्फ़ अपनी ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता बल्कि यह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का केंद्र भी है।

आइये जानते है उत्तराखंड राज्य के Top Engineering Colleges के बारे में

#1 IIT Roorkee प्रदेश के रूड़की शहर में स्थित है। यह अपनी उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, शोध और बेहतरीन placements के लिए जाना जाता है।

#2 NIT Srinagar, Uttarakhand के श्रीनगर शहर में स्थित है। यह राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान है। इसकी स्थापना 2009 में हुई थी।

#3 GB Pant University की स्थापना 1960 में हुई थी। यह उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के साथ शोध और अच्छी placements के लिए मशहूर है।

#4 Graphic Era University यह University देहरादून के सबसे पुराने निजी इंजीनियरिंग विश्वविद्यालयों में से एक है। यहां देश के विभिन्न हिस्सों से छात्र पढ़ने आते है।

#5 Uttaranchal University राजधानी देहरादून में स्थित है। यह संस्थान Engineering, Law & Management programmes के लिए प्रसिद्ध है। इंडिया टुडे के अनुसार भारतीय निजी विश्वविद्यालयों में University 39वें स्थान पर है।

#6 University of Petroleum & Energy Studies (UPES) की स्थापना 2003 में हुई थी। यह अपने पेट्रोलियम इंजीनियरिंग, कानून और प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए प्रसिद्ध है। 

#7 DIT University राज्य की राजधानी देहरादून में स्थित है। यह एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है जहां इंजीनियरिंग, कानून, प्रबंधन और मानविकी में पाठ्यक्रम पढ़ाये जाते है।

#8 GB Pant Engineering College राज्य के पौड़ी जिले में स्थित है।यह एक सरकारी इंजीनियरिंग संस्थान है जो MCA, M.Tech और B.Tech में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

#9 College of Engineering Roorkee (COER) की स्थापना 1998 में हुई थी। यह संस्थान B.Tech, M.Tech, MBA, B.Sc, Diploma, BAMS जैसे कोर्सेज़ में प्रवेश प्रदान करता है।

#10 THDC Institute of Hydro Power Engineering and Technology टिहरी गढ़वाल में स्थित है। जिसकी स्थापना वर्ष 2011 में हुई थी।

इन सभी colleges में admission के लिए छात्रों को JEE Mains परीक्षा पास करनी होगी।