विदेश से करना चाहते हैं MBBS की पढ़ाई तो 2023 इन टॉप-10 देशों के बारे में जान लें

Published - 2 July, 2023

MBBS Abroad 

मेडिकल फिल्ड में अपना करियर बनाना सबसे लोकप्रिय करीयर विकल्पों में से एक है। अधिकतर माँ-बाप अपने बच्चे को डॉक्टर बनाने के बारे में एक बार जरूर सोचते हैं। सिर्फ अपने देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मेडिकल कॉलेज की अपार संभावनाएं हैं।

अगर आप भी अब्रॉड में MBBS की पढ़ाई का विकल्प चुन रहे हैं, जो आपको सस्ती और अच्छी एजुकेशन दे सके, तो आगे देखिये टॉप-10 देशों के बारे में जहां से आप MBBS की पढ़ाई कर सकते हैं।

यूक्रेन एक ऐसा देश है जहां पर बिमारियों के इलाज के लिए वैश्विक स्तर पर उपकरण हैं। यूक्रेन के अधिकतर कॉलेज को इंटरनेशनल लेवल पर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन (WHO) जैसे संगठनों से मान्यता प्राप्त है।

1- यूक्रेन

चीन से MBBS करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, इसके लिए कम से कम 60 % मार्क्स के साथ साइंस स्ट्रीम से आपका 12th कम्पलीट हो। चीन के मेडिकल कॉलेजेस में दन्त विज्ञान, pharmacy, औषधि विज्ञान आदि के लिए अगल-अलग योग्यताएं हैं।

2- चीन

जर्मनी में MBBS की यूनिवर्सिटी पूरे विश्व के टॉप मेडिकल यूनिवर्सिटी में आती है। जर्मनी के कॉलेजेस को MCI, WHO, UNO जैसे कई संगठनों से मान्यता प्राप्त है। लगभग 25 से 30 लाख रूपए में आप जर्मनी से अपनी पूरी पढ़ाई कर सकते हैं।

3- जर्मनी

भारतीय बच्चों को फ्रांस में मेडिकल पढ़ाई करना इसलिए पसंद है क्योंकि यहां का एडमिशन प्रॉसेस बहुत ही आसान है और यहां के कॉलेजों की सबसे खास बात यह भी है कि यह नौकरी के भी बहुत अच्छे अवसर प्रदान करते हैं।

4- फ्रांस

अगर आप कनाडा से MBBS की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपका यह कोर्स 3 से 4 साल में पूरा हो जायेगा। यहां से पढ़ाई करने पर आपको कनाडा डॉक्टर ऑफ मेडिसिन की डिग्री प्रदान की जाती है।

5- कनाडा

मेडिकल फिल्ड के लिए फिलीपींस केवल मध्य पूर्व में ही नहीं बल्कि पश्चिम देशों में भी प्रसिद्ध है, यहां की खास बात यह है कि MBBS की पढ़ाई के लिए आपको किसी दूसरी भाषा को सीखने की जरुरत नहीं है, सिर्फ इंग्लिश लैंग्वेज में ही आप पढ़ाई कर सकते हैं।

6- फिलीपींस

नीदरलैंड के कॉलेजों से अगर आप MBBS की पढ़ाई करते हैं तो सबसे कम फीस में आपका कोर्स कम्पलीट हो जायेगा और यहां के कॉलेजेस आपको इंटरनेशनल डिग्री की मान्यता प्रदान करते हैं।

7- नीदरलैंड

रूस भी मेडिकल पढ़ाई के लिए टॉप देशों में आता है, यहां MBBS की पढ़ाई अंग्रेजी और रुसी दोनों भाषा में ही होती है। रूस में MBBS पढ़ाई के लिए आपको अन्य देशों की तरह NEET की परीक्षा पास करनी होगी।

8- रूस

अमेरिका में MBBS की पढ़ाई के लिए आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी, इसी के अनुसार आपको कॉलेज में एडमिशन मिलेगा। यहां MBBS का कोर्स 4 साल का होता है। अमेरिका में एक डॉक्टर लगभग 208000 डॉलर सालाना कमाता है।

9- अमेरिका

साल 2020 की QS रैंकिंग के अनुसार UK विश्व के टॉप MBBS कॉलेजेस की लिस्ट में आता है और यह देश में मेडिकल के बच्चों के लिए पहली पसंद बन चुका है।

10- United Kingdom