वक्फ बोर्ड का फैसला, उत्तराखंड के मदरसों में पढ़ाया जाएगा रामायण का पाठ

Madarsa Education 2024

Published - 29 January, 2024

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तराखंड के मदरसों में अब मुस्लिम समुदाय के इतिहास के साथ-साथ जल्द ही रामायण का पाठ भी पढ़ाया जाएगा।

Latest News 2024

वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने बताया कि स्टूडेंट्स को श्रीराम के चरित्र की जानकारी दी जाएगी और यह प्रोसेस आने वाले सेशन में शुरू कर दिया जाएगा।

वक्फ बोर्ड का फैसला

उत्तराखंड स्टेट में 415 मदरसे हैं जिसमें से Waqf बोर्ड के तहत 117 मदरसे आते है और इन्हीं 117 मदरसों में रामायण का पाठ जल्द ही शुरू किया जाएगा।

क्या है मदरसों की संख्या ?

Waqf बोर्ड ने उत्तराखंड के 4 मदरसों को मॉर्डन बनाने का फैसला पहले ही लिया था जिसमें देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर और नैनीताल शामिल हैं।

मॉर्डन होंगे ये मदरसे

Waqf बोर्ड द्वारा देहरादून, हरिद्वार, उधम सिंह नगर और नैनीताल के मदरसों में इसी सेशन से ही NCERT पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा।

NCERT पाठ्यक्रम होगा शुरू

मिडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Waqf बोर्ड के अध्यक्ष का कहना है कि पूरे कोर्स में संस्कृत के सब्जेक्ट को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

इस विषय पर फोकस

बोर्ड के अध्यक्ष ने यह भी कहा कि उनकी प्राथमिकता है कि वह पूर्वजों की परंपरा को बनाएं रखें और इसी कारण भारत देश के मदरसों बदलाव लाने की कोशिश जारी है।

पूर्वजों की परंपरा

अध्यक्ष शादाब शम्स ने कहा कि मदरसों में हो रहे इस बदलाव के कारण अब सभी धर्म और जाति के स्टूडेंट्स को मदरसों में एजुकेशन मिल सकेगी।

बदलाव से होगा ये लाभ

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह संकल्प लिया है कि मदरसों के स्टूडेंट्स को बेहतर एजुकेशन के लिए एक हाथ में कुरान और एक हाथ में लैपटॉप दिया जाएगा।

लैपटॉप भी मिलेगा

AICTE का बड़ा फैसला, अब आसानी से मिलेगा इंजीनियरिंग में एडमिशन