क्या है CBSE Open Book Exam, स्टूडेंट्स Notes के साथ देंगे पेपर, पूरी डिटेल्स

Open Book Examination in CBSE

Published - 23 February, 2024

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने National Curriculum Framework (NCF) की recommendations से अब छात्रों के लिए Open Book Examination (OBE) का प्रस्ताव रखा है।

CBSE Update

OBE एक ऐसा Concept है जिसमे छात्रों को Exams के दौरान Books या उस Subjects के Notes अपने साथ रखने की Permission होती है।

Open Book Examination

CBSE का यह Open Book Examination system कक्षा 9, 10, 11 और 12 के छात्र-छात्राओं के लिए होगा।

किस Class के लिए होगा

Board का यह मानना है की इस तरह से परीक्षा कराने से स्टूडेंट्स की काबिलियत केवल Memory तक सिमित नहीं रहेगी, बल्कि छात्र की उस Subject में understanding क्या है? इस पर आंकलन किया जायेगा। 

क्या है उदेश्य

OBE सभी Students के लिए ज्यादा Challenging होंगें, क्यूंकि इसमें केवल Books से Answer नहीं लिखने इसमें उनकी thinking skills, analysis, creative thinking और problem-solving abilities को देखा जायेगा।

ज्यादा Tough होगा

Central Board of Secondary Education यह Pilot project इस साल नवंबर-दिसंबर में लागू करने की सम्भावना है।

कब तक हो सकता है लागू

CBSE द्वारा पहले स्कूलों में 9वीं से 12वीं के Students के लिए English, maths और science Subjects में open book exam करवाकर देखा जाएगा, इसमें किसी प्रकार की कमी आने पर सुधार भी किया जायेगा।

Test होगा System

हालाँकि यह Board द्वारा तय किया जायेगा कि Class 9th से 12th के लिए सभी स्कूलों में यह Open Book Exam को अपनाया जाना चाहिए या नहीं।

Board द्वारा होगा तय

फिलहाल CBSE बोर्ड ने इस से संबंधित जानकारी आधिकारिक तौर पर नहीं दी है, बोर्ड द्वारा इसकी Update Official website (cbse.gov.in) पर दी जाएगी।

Official website

B Pharm Vs BSc Nursing कौन सा Course है बेहतर, यहाँ है पूरी डिटेल्स