CDS और NDA में क्या है अंतर, ऐसे बनेंगे सेना में Officer

NDA vs CDS

Published - 1  November, 2023

National Defence Academy (NDA) और Combined Defence Service (CDS) भारतीय सेना में ऑफिसर पद के चयन के लिए सबसे पॉपुलर Exams हैं।

NDA और CDS

NDA और CDS दोनों ही प्रतियोगी परीक्षाएं हैं जिनका उद्देश्य डिफेन्स में ऑफिसर पदों की भर्ती करना है, लेकिन क्या आप जानते हैं इन दोनों परीक्षाओं में क्या अंतर है?

CDS और NDA का उद्देश्य

हालांकि दोनों परीक्षाओं का प्राथमिक उद्देश्य एक ही है, लेकिन NDA और CDS के बीच महत्वपूर्ण अंतर Eligibility, Age Limit, Exam Pattern, Syllabus, Training और Service का है।

क्या अंतर है दोनों परीक्षाओं में

यदि हम NDA और CDS में सबसे मुख्य अंतर की बात करें तो, वह एलिजिबिलिटी का है क्यूंकि NDA उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने 10+2 शिक्षा पूरी कर ली है, जबकि CDS ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए है।

क्या है मुख्य अंतर?

NDA और CDS परीक्षा के लिए Age limit में भी अन्तर है। जहाँ NDA के लिए आयु सीमा 16.5 से 19.5 के बीच निर्धारित है वहीं, CDS के लिए यह Age Limit 19 से 25 साल तक है।

Age Limit में अंतर

NDA और CDS का परीक्षा पैटर्न भी अलग है NDA लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं। मैथ्स और जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT)। और CDS में तीन पेपर होते हैं English, General knowledge और Maths.

Exam Pattern में अंतर

NDA परीक्षा सिलेबस 10th, 11th और 12th स्तर का होता है, CDS परीक्षा का सिलेबस केवल मैथ्स सब्जेक्ट ही 10th लेवल का होता है बाकि अन्य विषय का सिलेबस ग्रेजुएशन लेवल के होते हैं।

क्या है Syllabus में अंतर ?

NDA और CDS का उदेश्य तो सामान है ही, साथ में अन्य समानताएं भी हैं जिनमें से एक यह है कि दोनों परीक्षाओं की लिखित परीक्षा में सेलेक्ट हुए कैंडिडेट्स का SSB इंटरव्यू लिया जाता है।

ये समानताएं भी हैं।

NDA और CDS दोनों लिखित परीक्षाएं संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती हैं, इन परीक्षाओं का आयोजन साल में दो बार अप्रैल और सितम्बर महीने में किया जाता है।

UPSC द्वारा आयोजित

यदि आप NDA और CDS के माध्यम से Air Force or Navy में जाना चाहते हैं तो आपकी 12th Physics, Chemistry और Maths से पास होनी जरुरी है।

Air Force or Navy

दोनों ही परीक्षाएं कठिन हैं, लेकिन हम यह कह सकते हैं कि NDA की लिखित परीक्षा CDS से ज्यादा कठिन होती है और CDS का SSB इंटरव्यू NDA से ज्यादा हाई लेवल का होता है।

कौन सी परीक्षा है ज्यादा कठिन?

NDA से सेना में बने अफ़सर, ये चाहिए फिजिकल फिटनेस क्राइटेरिया