बनना चाहते हैं IPS Officer, जान ले क्या है फिजिकल एलिजिबिल्टी

Physical eligibility for IPS 

Published - 6 December, 2023

UPSC द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय राजस्व सेवा (IRS) जैसे पदों के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

सिविल सेवा परीक्षा

IPS की फुल फॉर्म इंडियन पुलिस सर्विस है यानी कि, भारतीय पुलिस अधिकारी, यह देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है।

IPS Officer

IPS अधिकारी बनना चुनौतीपूर्ण है, इसके लिए न केवल कठिन परीक्षा पास करनी होती है बल्कि अन्य मापदंडों में भी खरा उतरना होता है, जिनमे फिजिकल फिटनेस भी शामिल है।

Physical fitness for IPS

IPS अधिकारी बनने के लिए जनरल कैटेगरी के male candidates की लंबाई कम से कम 165 cm होनी चाहिए, SC, ST या OBC कैटेगरी के लिए 160 cm हाइट होनी जरुरी है।

Height for Males

जनरल कैटेगरी की फीमेल कैंडिडेट्स के लिए हाइट कम से कम 150 cm और SSC, ST व OBC वर्ग की महिलाओं की 145 cm हाइट होनी चाहिए।

Height for Females

Normal vision के कैंडिडेट्स का Distant vision 6/6 या 6/9 होना जरूरी है, यदि किसी कैंडिडेट की Weak Eyes vision है तो उसके लिए Distant vision 6/12 या 6/9 होना चाहिए।

Distant vision

Near vision की बात करें तो Normal Eye sight के कैंडिडेट्स के लिए J1 और Weak vision के लिए J2 Near vision होना चाहिए। 

Near vision

भारतीय पुलिस सेवा में पुलिस अधिकारी बनने के लिए वजन संबंधी नियम स्पष्ट रूप से नहीं बताये गए हैं। हालाँकि, फिटनेस बनाए रखना आवश्यक है।

Weight

कैंडिडेट्स को मेडिकल टेस्ट से भी गुजरना पड़ता है, जिसमे कैंडिडेट का मेडिकल Check-up किया जाता है, यदि आप इसमें फ़ैल हो जाते हैं तो आपको कुछ समय बाद की डेट भी दी जाती है। 

Medical test

एक IPS का मुख्य काम कानून की व्यवस्था को maintain रखना है, IPS अपने करियर में राज्य पुलिस सेवा के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बलों और RAW व IB जैसी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों का चीफ तक बन सकता है।

IPS Officer work

SBI Clerk 2023 के लिए 8283 पदों पर भर्ती, जानें कितनी होगी सैलरी ?