कब से है NExT, कौन दे सकता है यह एग्जाम, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स 

NExT Exam

Published - 18 October , 2023

जो स्टूडेंट्स MBBS की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें मेडिकल की प्रैक्टिस करने के लिए एक टेस्ट पास करना होगा जिसे NExT यानि National Exit Test कहा जाता है।

क्या है NExT परीक्षा

National Exit Test देश में मेडिकल स्नातक की पात्रता को भी प्रमाणित करेगा, इस टेस्ट को पास करने के बाद ही स्टूडेंट्स को प्रैक्टिस का लाइसेंस मिलेगा।

NExT के बाद प्रैक्टिस लाइसेंस

नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों से MBBS करने वाले सभी स्टूडेंट्स NExT परीक्षा दे सकते हैं।

कौन देगा NExT एग्जाम ?

अगर विदेशी मेडिकल स्टूडेंट्स भारत में मेडिकल का लाइसेंस लेना चाहते हैं तो वह भी National Exit Test के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

विदेशी स्टूडेंट्स भी दे सकते हैं परीक्षा

मेडिकल स्टूडेंट्स को बता दें कि NExT परीक्षा NEET PG और Foreign Medical Graduate Examination जैसी परीक्षाओं को रिप्लेस करेगा।

NExT किसे करेगा रिप्लेस ?

पिछले कुछ समय से हम NExT परीक्षा के बारे में सुन रहे हैं, ऐसे कई स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल है कि आखिर कब शुरू होगी NExT परीक्षा। आगे जानें पूरी डिटेल।

क्या है Latest Update ?

Competency-Based Medical Education के जारी नियम अनुसार 2023 में मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए NExt परीक्षा को पास करना ज़रूरी होगा।

2023 के नियम अनुसार

नेशनल मेडिकल कमीशन ने कहा कि MBBS 2023 बैच के लिए NExT के पहले चरण की परीक्षा फरवरी 2028 में और दूसरे चरण की परीक्षा फरवरी 2029 में आयोजित की जाएगी।

कब होगी NExT परीक्षा ?

NEET 2024 सिलेबस से हटे ये 18 चैप्टर, NMC ने किया बड़ा बदलाव