IIT Vs IIM में कौन है बेहतर, कहां से करें MBA की पढ़ाई? ऐसे मिलता है एडमिशन

IIT Vs IIM  for MBA

Published - 21 May, 2024

IIT हो या IIM दोनों अपने में Best हैं, IIT (Indian Institute of Technology) Top Engineering Colleges में आता है, इसके अलावा यह MBA (Master of Business Administration) Course के लिए भी Famous है।

IIT vs IIM

वहीं अगर IIM (Indian Institutes of Management) की बात करें तो यह institutes अपने Flagship Course MBA/PGP के लिए पूरे World में जाना जाता है।

IIM

IIT vs IIM में से कौन सा College MBA के लिए बेहतर होगा? यदि आपको भी यह Confusion है, तो आगे दोनों के बारे में जरुरी Information बताई गयी है।

कौन है बेहतर

यदि IITs की बात करें तो 23 में से केवल 7 IITs ही Management Course ऑफर करते हैं, IIT Bombay, IIT Delhi, IIT Madras, IIT Kharagpur, IIT Kanpur, IIT Jodhpur एवं IIT Dhanbad.

केवल 7 IITs से कर सकते हैं

सबसे पहले 1961 में IIM अहमदाबाद और IIM कलकत्ता की स्थापना की गयी थी, आज के समय में पूरे देश में 21 IIMs हैं एवं इनमे से आप किसी भी IIM से MBA Course कर सकते हैं।

IIM

IIT में MBA Course में Admission केवल "CAT" Exam Score के आधार पर किया जाता है, वहीं IIM में Admission आप CAT, GMAT और GRE परीक्षा से ले सकते हैं।

Admission Process

यदि आप IIT से MBA करना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60% Marks के साथ Graduate Degree होनी जरुरी है। लेकिन IIM में आप 50% Marks में भी MBA के लिए Apply कर सकते हैं।

IIT से MBA की Eligibility

IIMs जैसे IIM Ranchi, IIM Jammu, IIM Bodh Gaya आदि की Fees Rs. 17 लाख से Rs 20 lakh के बीच है, वहीं IIM Ahmedabad, IIM Calcutta, IIM Bangalore, IIM Indore, और IIM Mumbai में यह Fees Range Rs 21 लाख से Rs 25 लाख तक है।

IIMs में MBA की Fees

IITs में MBA courses की Average फीस 10 लाख रुपये तक है। आप प्रत्येक सेमेस्टर की फीस installments में भी दे सकते हैं, इसके अलावा यहाँ scholarships और education loans का विकल्प भी होता है।

IITs में MBA की Fees

रिकॉर्ड के अनुसार Top IITs में Average Salary Package Rs. 20 LPA से 25 LPA के बीच रहा, वहीं IIM में साल 2023 में Highest Salary Package 58 LPA और Average Salary Package 31 LPA offer हुआ था।

Placement

JEE Advanced से मिलेगा टॉप IITs में Admission, Placement जान कर हो जाएंगे हैरान