JEE Exam के बिना मिलेगा इन Top IITs में Admission, ऐसे करे apply

IIT Admission Without JEE

Published - 17 February, 2023

भारत के टॉप कॉलेज की लिस्ट में IITs का नाम सबसे पहले आता है जिनमे Admission पाने के लिए लाखों बच्चे हर साल JEE परीक्षा देते हैं लेकिन लिमिटेड सीट की वजह से प्रवेश नहीं ले पाते हैं।

IITs हैं बेस्ट 

अगर आपका भी IIT से पढ़ने का सपना है। तो आप बिना JEE परीक्षा दिए IITs में Admission ले सकते हैं। आगे बताएँगे किन कोर्सेस में मिलेगा Admission और क्या है परिक्रिया।

 बिना JEE के मिलेगा Admission

यदि आपने 12वीं मैथ्स से की है तो, आप बिना JEE परीक्षा के IIT Madras में BSc Data Science कोर्स कर सकते हैं। इसके के लिए आपको क्वालीफायर प्रोसेस से गुजरना होगा जिसके बाद आप यहाँ एडमिशन पा सकते हैं।

IIT Madras

केवल IIT गुहवाटी द्वारा इस साल से Master of Liberal Arts कोर्स शुरू किया जा रहा है इसमें केवल 30 सीटें ही हैं इस प्रोग्राम के लिए मई/जून के माह में एक अलग प्रवेश परीक्षा करवाई जाती है।

Master of Liberal Arts

यदि आपने अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड परीक्षा क्वालीफाई की है तो आप बिना JEE Advanced के IIT में प्रवेश ले सकते हैं IIT बॉम्बे अंतर्राष्ट्रीय मैथ्स ओलंपियाड (IMO) के लिए योग्य उम्मीदवारों को B.Sc मैथ्स में सीधे प्रवेश प्रदान करता है।

 IITs में डायरेक्ट Admission

UCEED (Undergraduate Common Entrance Examination for Design) IITs द्वारा डिज़ाइन कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित एक परीक्षा है। आप लगातार  केवल 2 बार ही UCEED परीक्षा दे सकते हैं।

UCEED

CEED परीक्षा IITs द्वारा टेक्नोलॉजिकल डिजाइनिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। CEED 2024 परीक्षा 21 जनवरी 2024 को IIT बॉम्बे द्वारा कराई जाएगी।

CEED

GATE एक नेशनल लेवल की परीक्षा है जो IIT और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) द्वारा आयोजित की जाती है। GATE स्कोर का उपयोग M.Tech, Phd और कई टेक्निकल जॉब में भी किया जाता है।

GATE

Joint Admission Test for Masters (JAM) इस परीक्षा स्कोर का उपयोग M.Sc, Joint M.Sc. Ph.D M.Sc Ph.D: Dual Degree, और IITs के अन्य पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए किया जाता है।

JAM 

इन विकल्पों को चुनकर, छात्र IITs में अलग-अलग प्रकार के कोर्सेज में प्रवेश पा सकते है जिससे वे अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं, और अपने IIT में पढ़ने का सपना पूरा कर सकते हैं।

IIT में दे करियर को नई ऊंचाई

ये हैं हिमाचल के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेजेस जहाँ फीस कम और प्लेसमेंट है अच्छा