CUET PG 2024 स्कोर से मिलेगा इन Top University में एडमिशन, जाने डिटेल्स

CUET PG Participating Universities 

Published - 6 January, 2024

National Testing Agency (NTA) द्वारा हर साल CUET PG परीक्षा आयोजित की जाती है जिसके द्वारा Central University में अलग-अलग PG Courses में प्रवेश कराये जाते हैं।

CUET PG परीक्षा

जो उम्मीदवार CUET PG 2024 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वें CUET स्कोर से एडमिशन देने वाली Top University की डिटेल्स यहाँ देख सकते हैं।

CUET Score

इस University को NAAC द्वारा ग्रेड 'A' से मान्यता प्राप्त है और इसकी NIRF 2023 Ranking 9वीं थी, यहाँ आप कुल 25 UG और PG कोर्सेस कर सकते हैं।

Lady Shri Ram College for Women

1920 में स्थापित यह University UGC द्वारा मान्यता प्राप्त है एवं NCC द्वारा 'A' ग्रेड भी दिया गया है, यहाँ MA, M.Sc कोर्सेज में आप CUET/JMI Entrance Test से प्रवेश ले सकते हैं।

Jamia Millia Islamia

TISS मुंबई में Admission पहले TISSNET परीक्षा के माध्यम से किए जाते थे, लेकिन अब TISS अपने सभी PG कोर्सेस में Admission CUET PG से करेगा, जिसके बाद Interview लिया जायेगा।

Tata Institute of Social Sciences (TISS)

यहाँ UG और PG कोर्स में Admission Eligibility Criteria के रूप में CUET Score का 85% और Shortlist किए गए Candidates के Interviews का 15% Weightage रहता है।

St. Stephen’s College

यहाँ BTech, MBA और MBA IB को छोड़कर अन्य सभी UG और PG कोर्सेस में प्रवेश के लिए NTA द्वारा आयोजित Common University Entrance Test (CUET) के माध्यम से किया जाएगा।

बनारस हिन्दू विश्व विद्यालय (BHU )

इस कॉलेज में UG और PG Courses में Admission के लिए IPU CET और National-level test Scores को प्राथमिकता दी जाएगी और CUET Score को दूसरी प्राथमिकता दी जाती है।

Guru Gobind Singh Indraprastha University

JNU में Admissions सभी UG (B.Tech को छोड़कर) और PG (MBA और M.Sc Biotechnology को छोड़कर) Courses के लिए CUET के माध्यम से किया जाता है।

Jawaharlal Nehru University

CUET PG 2024 परीक्षा 11 मार्च से 28 मार्च, 2024 तक आयोजित की जाएगी। CUET PG 2024 के Registration 27 दिसंबर, 2023 से शुरू हो गए हैं।

CUET PG 2024 Exam

UP Polytechnic 2024 में लेना है एडमिशन तो जान लें कब से शुरू हैं आवेदन