PCM के छात्रों के लिए बेस्ट है ये 8 डिग्री कोर्सेस, 2024 में ऐसे मिलेगा एडमिशन

Best Degree Courses

Published - 1 March, 2024

2024 की 12th बोर्ड परीक्षा लगभग हर राज्य में शुरू हो चुकी है और ऐसे में PCM सहित सभी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स इस विचार में होंगे की वह 12th के बाद कौन सा डिग्री कोर्स करें।

क्या करें PCM वाले?

अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आपको सम्बंधित कॉलेज का एंट्रेंस एग्जाम या कोर्स से सम्बंधित एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

Admission Process

आज हम इस स्टोरी के माध्यम से 12th PCM ग्रुप के स्टूडेंट्स के लिए 2024 के बेस्ट डिग्री कोर्सेस के बारे में बता रहे हैं जिनकों करने के बाद आपको जॉब के कई विकल्प मिलेंगे।

Degree For PCM Students

बीटेक आज के समय का सबसे पॉपुलर कोर्स है इस कोर्स को करने के बाद टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आप अच्छा करियर बना सकते हैं, इस कोर्स में विभिन्न ब्रांचेस होती हैं जिसमें से AI टॉप पर है।

B.Tech

जिन स्टूडेंट्स का क्रिएटिव माइंड है वह B.Arch कोर्स कर सकते हैं, एक आर्किटेक्चर का काम बिल्डिंग को डिजाइन करना, स्ट्रक्चर तैयार करना, निर्माण प्रक्रिया की देखभाल आदि होता है।

B.Arch

मर्चेंट नेवी में इंटरेस्ट रखने वाले स्टूडेंट्स BSC Nautical Science का कोर्स कर सकते हैं, इस कोर्स में आपको समुद्री अध्ययन कराया जाता है और इस जॉब फिल्ड में भी कई ऑप्शन होते हैं।

BSC Nautical Science

Bachelor Of Computer Application कोर्स 3 साल का होता है, यह कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए है जिनका इंटरेस्ट IT सेक्टर या कंप्यूटर साइंस में है।

BCA

अगर स्टूडेंट्स Accounting, Operational Research और Teaching के प्रोफेशन में इंटरेस्ट रखते हैं तो वह Mathematics से BSC का कोर्स कर सकते हैं।

BSC In Mathematics

रोबोटिक्स से बीएससी कोर्स करने के बाद आप Robotics Engineer, Robotics Scientist, Technician जैसे पदों पर जॉब कर सकते हैं।

BSC In Robotics

Banking industry और Financial Services में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स Statistics से BSC कोर्स कर सकते हैं इस विभाग में आप अच्छा वेतन पा सकते हैं।

BSc In Statistics

डेटा साइंस आज का सबसे उभरता हुआ कोर्स है, इसमें आपको कम्प्यूटर और बिजनेस के साथ Artificial Intelligence के बारे में भी बताया जाता है और AI फिल्ड में आज के समय में बहुत स्कोप है।

BSc in Data Science

ये है टॉप प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजस, Google Facebook में मिलेगी नौकरी