10वीं के बाद बेस्ट है ये डिप्लोमा कोर्सेस, नौकरी की है गारंटी 

Diploma Courses 2024

Published - 8 February, 2024

पहले 12th के बाद स्टूडेंट्स डिग्री कोर्स करने के ज्यादा इच्छुक रहते थे लेकिन आज के समय में अधिकांश स्टूडेंट्स अपना समय बचाकर डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं।

डिप्लोमा कोर्स 2024

10th बोर्ड की परीक्षाएं लगभग सभी राज्यों में शुरू होने वाली हैं और ऐसे में अधिकांश स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जो 10th की परीक्षा के बाद डिप्लोमा कोर्स करने की सोच रहे होंगे।

10th Board 2024

जो भी स्टूडेंट्स साल 2024 में 10th की परीक्षा पास करने के बाद डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने की सोच रहें है तो वह इस स्टोरी में बेस्ट डिप्लोमा कोर्सेस के बारे में जरूर पढ़ें।

ये है बेस्ट डिप्लोमा कोर्स

इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्स मुख्य रूप से 3 साल का होता है और इसमें विभिन्न ट्रेड होती हैं टेक्नोलॉजी में रूचि रखने वाले बच्चे इस कोर्स को कर सकते हैं।

Diploma In Engineering

D.Pharma का कोर्स करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी मेडिकल सेक्टर में फॉर्मासिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं या खुद का मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं।

Diploma In Pharmacy

देश के कुछ प्राइवेट और सरकारी कॉलेजस होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं, यह कोर्स 1-3 साल का होता है, इस प्रोफेशन में औसत सैलरी 3 से 7 लाख रूपए प्रति वर्ष होती है।

Diploma In HM

जो स्टूडेंट्स कृषि क्षेत्र में रूचि रखते हैं उनके लिए यह कोर्स बेहतर विकल्प है, यह कोर्स पूरी तरह कृषि विभाग से सम्बंधित होता है इसके बाद BSC Agriculture भी कर सकते हैं।

Diploma In Agriculture

डिजिटल मार्केटिंग एक ट्रेडिंग और अच्छी जॉब देने वाला कोर्स है इसमें आपको अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन माध्यम से सेल करने से लेकर उसके प्रमोशन के बारे में पढ़ाते हैं।

Diploma In Digital Marketing 

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद आप Fashion Stylist, Textile Designer, Makeup Artist, Fashion Model आदि के रूप में काम कर सकते हैं।

Diploma In FD

2024 में चमकेंगे ये 7 शानदार Degree कोर्स, नौकरी के होंगे बेहतरीन मौके