दिल्ली के बेस्ट मेडिकल कॉलेज 2024, जानें फीस, NIRF रैंकिंग डिटेल्स

Best Medical Colleges

Published - 12 March, 2024

मेडिकल फील्ड में अपना करियर सेट करने का सपना अधिकांश स्टूडेंट्स का होता है लेकिन जब बात कॉलेज सलेक्ट करने की आती है तो ज्यादातर स्टूडेंट्स कन्फ्यूजन में आ जाते हैं।

स्टूडेंट्स की पहली पसंद

अगर आप साल 2024 में NEET UG परीक्षा पास करके मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाना चाहते हैं तो यह स्टोरी आपके लिए है, आगे देखें दिल्ली के बेस्ट मेडिकल कॉलेजस की पूरी लिस्ट।

ये हैं बेस्ट मेडिकल कॉलेजस

AIIMS दिल्ली की NIRF Medicine ranking में प्रथम स्थान पर आता है और यहाँ से MBBS करने के लिए आपको NEET परीक्षा पास करनी होगी, यहाँ MBBS कोर्स की फीस 6.1 हजार है।

AIIMS, Delhi

VMMC  स्थापना 2001 में हुई थी और इसकी NIRF रैंकिंग 14 है, यहाँ एडमिशन के लिए आपके 12th PCB में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए और आपका NEET UG क्वालिफ़ाई होना ज़रूरी है।

VMMC, Delhi

ILBS कॉलेज की NIRF रैंकिंग 23 है, यहाँ डॉक्टर ऑफ मेडिसिन की कई स्पेशलाइजेशन उपलब्ध हैं जिसमें एडमिशन NEET SS के बेसिस पर मिलता है।

ILBS, Delhi

जामिया हमदर्द को AIU, UGC, The Ministry of HRD, Government of India, MCI, CCIM, INC, PCI और DCPOT से मान्यता प्राप्त है, इस संस्थान की NIRF रैंकिंग 29 है।

Jamia Hamdard, Delhi

LHMC में MBBS सहित कई मेडिकल PG प्रोग्राम भी उपलब्ध हैं और इसकी NIRF रैंकिंग 31 है, बात अगर MBBS कोर्स की फीस की करें तो यह लगभग 6.1 हजार रूपए है।

LHMC, Delhi

1959 में स्थापित हुए MAMC कॉलेज की NIRF रैंकिंग 32 है, यहाँ एडमिशन के लिए आपको NEET परीक्षा पास करनी होगी और आपके 12th में मिनिमम 50% मार्क्स भी होने चाहिए।

MAMC, Delhi

UCMS में MBBS कोर्स की फीस लगभग 75 हजार रूपए है और बात अगर मेडिकल NIRF रैंकिंग की करें तो यह संस्थान 36वें स्थान पर आती है।

UCMS, Delhi

NDMC स्थापना 2013 में हुई थी और यहाँ MBBS कोर्स की फीस लगभग 2.3 लाख रूपए है, यहाँ से Bsc कोर्स करने के लिए आपको NEET या IPU CET परीक्षा पास करनी होगी।

NDMC, Delhi

NEET UG 2024 का अपडेट हुआ सिलेबस, स्टूडेंट्स एक बार ज़रूर देख लें