Medical Field के बेस्ट डिप्लोमा कोर्सेस 2024, एडमिशन लिया तो लाइफ सेट  

Medical Diploma Courses 2024

Published - 31 January, 2024

12th में ज्यादातर स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो PCB स्ट्रीम से होते हैं और 12th बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद मेडिकल फ़ील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

मेडिकल लाइन में करियर

आज कल स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर बहुत ही सीरियस होते हैं और कम से कम समय में बेहतर फील्ड का चुनाव करना चाहते हैं ऐसे में डिप्लोमा कोर्स करना बेहतर विकल्प हो सकता है।

डिप्लोमा है बेहतर ऑप्शन

अगर आप मेडिकल फ़ील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो साल 2024 में इन बेस्ट मेडिकल कोर्सेस में से किसी एक में एडमिशन जरूर लें और सेट करें अपनी लाइफ।

ये हैं बेस्ट मेडिकल डिप्लोमा

यह 2 साल का होता है और इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप Pharmacist, Production Assistant, आदि के रूप में काम कर सकते हैं या मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं।

Diploma In Pharmacy

2 साल के OT कोर्स में आपको OT से जुड़ी पूरी जानकारी दी जाती है, बिना MBBS करे आपको इस कोर्स के बाद OT में जानें की और डॉक्टर के साथ काम करने की अनुमति होती है।

Diploma In OT

GNM कोर्स करने के बाद आप हॉस्पिटल में एक नर्स के तौर पर काम कर सकते हैं या फिर मेडिकल विभाग आसानी से जॉब पा सकते हैं।

GNM

इस कोर्स में स्टूडेंट्स को असिस्टेंट नर्स और उसके कार्यों के बारे में बताया जाता है, आपको बता दें कि एक सरकारी ANM की सैलरी कम से कम 25 से 35 हजार रूपए प्रति माह होती है।

ANM

X Ray में डिप्लोमा कोर्स 2 साल का होता है और इस प्रोफेशन की बहुत डिमांड भी रहती है, इस कोर्स को करने के बाद आपको देश में ही नही बल्कि विदेश में भी जॉब के अवसर मिलते हैं।

Diploma In X-Ray

DPT कोर्स करने के बाद आपको करियर में अछि ग्रोथ देखने को मिल सकती है, आप किसी हॉस्पिटल में फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं या अपना फिजियो क्लिनिक खोल सकते हैं।

Diploma In Physiotherapy

इस कोर्स में आपको microbiology, biochemistry, infectious diseases, immunology, blood banking, radiology आदि के बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है।

DMLT

ये हैं 2024 के ट्रेंडिंग शॉर्ट टर्म कोर्सेस, ऐसे लें Admission, लाखों में है सैलरी