अगर BBA के बाद MBA नहीं तो क्या? ये 6 कोर्स हो सकते हैं अच्छे विकल्प

Courses After BBA

Published - 18 March, 2023

2024 सेशन में Admission शुरू होने वाले हैं ऐसे में BBA फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स अपने मास्टर्स प्रोग्राम के लिए सोच रहे होगें कि 2024 में MBA के अलावा वह और कौन सा कोर्स कर सकते हैं।

शुरू होने वाला है नया सेशन

BBA कोर्स के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स कन्फ्यूज हो जाते हैं कि अब वह MBA करें या कोई ऐसा कोर्स जिसको करने से उनका करियर सेट हो जाए और सैलरी भी बढ़िया मिले।

क्या करें BBA के बाद ?

यह जरुरी नही कि आप BBA के बाद MBA ही करें, आज हम इस स्टोरी के माध्यम से आपको BBA के बाद करने वाले कोर्सेस के बारे में बताएंगे जहाँ आपको अच्छा करियर स्कोप मिलेगा।

BBA के बाद करें ये कोर्स

MCA कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट पर आधारित है, इस कोर्स को करने के बाद आप सॉफ्टवेयर की फिल्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

MCA

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स एक मैनेजमेंट प्रोग्राम है जिसमें आपको बिजनेस स्किल्स और बिसनेस की नॉलेज दी जाती है, यह कोर्स MBA के समान ही होता है।

PGDM

बैचलर ऑफ लॉ एक कानून की डिग्री है जो आपको कानूनी क्षेत्र में करियर के लिए तैयार करती है, यह कोर्स करके आप लीगल कंसल्टेंट, लॉयर या कोई कानूनी पोस्ट पा सकते हैं।

LLB

MSW कोर्स सामाजिक कार्य, सामुदायिक विकास और कल्याण से जुड़ा है, इसको करने के बाद आप Health Department, NGO, Social Welfare Department जैसे विभागों में नौकरी पा सकते हैं।

Master in Social Work 

मास्टर ऑफ कॉमर्स वाणिज्य में स्नातकोत्तर डिग्री है, जिसमें व्यवसाय और वित्त के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया जाता है, इस कोर्स को करने के बाद आप बैंक के क्षेत्र में जा सकते हैं।

M.COM

होटल मैनेजमेंट का कोर्स आज के समय में काफी डिमांडिंग है, BBA के बाद आप इसमें मास्टर्स कर सकते हैं और होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में अच्छा करियर बना सकते हैं।

Hotel Management

ये हैं मध्यप्रदेश के सबसे अच्छे MBA कॉलेजस 2024, जानें क्या है फीस ?