JEE Advanced Vs UPSC कौन है सबसे Tough, क्या कहते हैं Experts

JEE Advanced Vs UPSC

Published - 7 February, 2024

China की Gaokao परीक्षा को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। यह चीन द्वारा undergraduate admissions के लिए आयोजित एक National-level की परीक्षा है।

World Toughest Exam

Gaokao परीक्षा के बाद JEE Advanced को 2nd और UPSC को 3rd toughest परीक्षा माना जाता है, हालाँकि इन दोनों परीक्षाओं के Aspirants के इस विषय पर अलग-अलग विचार हैं।

UPSC vs JEE

जहाँ UPSC से आप देश की सबसे बड़ी Civil service की Post पर काम करते हैं वहीं, JEE परीक्षा से आप देश के Top Engineering College में Admission पाते हैं।

UPSC और JEE परीक्षाएं

Businessman Anand Mahindra’s की हाल ही में की गयी post की वजह से UPSC vs IIT JEE debate शुरू हो गयी है। कौन सी परीक्षा ज्यादा Tough है इसका निर्णय उन्होंने Netizens पर छोड़ दिया है।

Anand Mahindra’s Point

कई Users ने UPSC और IIT JEE में से, कौन-सी परीक्षा Tough है? पर रिएक्शन दिया है, उन्हीं में से एक IPS अर्चित चांडक भी हैं जो JEE और UPSC दोनों परीक्षाएं Crack कर चुके हैं।

IPS ने भी किया React

UPSC “अपने आप में कठिन नहीं है, लेकिन इसके 3 चरण हैं और हर Graduate इसे दे सकता है, जो इस परीक्षा को Tough बनाता है।

अर्चित चांडक का Reply

उन्होंने ये भी बताया कि बहुत कम सीटें, एग्जाम का unpredictable nature, Big syllabus और Current event को समझना जैसे कई कारण इसे Tough बनाते हैं, लेकिन अगर प्रश्न पत्रों के कठिनाई स्तर की तुलना की जाए, तो निश्चित रूप से, JEE अधिक कठिन है।

अन्य कारण

एक अन्य यूजर ने लिखा कि, “Competition तब ज़्यदा होता है जब बहुत से लोग कुछ सीटों के लिए दौड़ रहे होते हैं, UPSC में आवेदक 11-12 लाख होते हैं और सीटें केवल 700-800 होती हैं।

UPSC Competition

JEE परीक्षा को Total 12-13 लाख देते हैं और सीटें लगभग 30000 होती हैं। वहीं JEE Advanced में question paper की कठिनाई का स्तर सबसे अधिक रहता है। 

JEE Vs UPSC

JEE Main 2024 के Session-2 की परीक्षा 4 April 2024 से 15 April 2024 तक NTA द्वारा आयोजित की जाएगी।

JEE Main 2024

UPSC prelims 2024 परीक्षा इस साल  May 26, 2024 को संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाएगी, एवं 14 फरवरी 2024 से इस परीक्षा के Registration शुरू हो जायेंगें।

UPSC CSE 2024

अब 2024 में स्पोर्ट्स कोटे से होगा IIT में एडमिशन, ये जरुरी बातें जान लें