NEET UG 2024 की कर रहें है तैयारी, ये हैं नंबर-1 टिप्स, जरूर होंगे सफल

NEET UG 2024 Preparation Tips

Published - 7 March , 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET UG 2024 की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है और अब स्टूडेंट्स इस प्लानिंग में लग गए हैं कि इस बार स्टडी के लिए क्या स्ट्रैटेजी बनाएं।

NEET UG 2024

NTA द्वारा NEET UG 2024 की परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी और इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 February 2024 से शुरू की जा चुकी है।

NEET UG 2024 Dates

NEET UG 2024 की परीक्षा में जो भी स्टूडेंट्स शामिल होने वाले हैं वह इस स्टोरी के माध्यम से आगे जानें कि कैसे करें NEET UG परीक्षा की तैयारी।

इन टिप्स को करें फॉलो

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आपको एक प्रॉपर टाइम टेबल बनाना होगा और उसी के अनुसार पढ़ाई शुरू करनी होगी।

सबसे पहले बनाएं टाइम टेबल

जो स्टूडेंट्स NEET UG 2024 की परीक्षा देना चाहते हैं उन्हें स्मार्ट स्टडी प्लान बनाकर परीक्षा के सिलेबस को समझ कर तैयारी शुरू करनी होगी।

सिलेबस को समझना है जरुरी

सभी सब्जेक्ट एक दूसरे से भिन्न और खास होते हैं इसलिए आपको हर विषय की तैयारी के लिए अलग-अलग रणनीति बनानी होगी और आगे बताए गए विषयों पर ज्यादा फोकस करना होगा।

इन विषयों पर करें ज्यादा फोकस

facts, diagrams, scientific names, concepts and definitions को अच्छे ये याद करें, आप diagrams और examples से अच्छी तरह वाकिफ है तो आपकी तैयारी अच्छे से हो रही है।

Biology

केमिस्ट्री में प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों ही आते हैं, नीट केमिस्ट्री को 3 पार्ट में बांटा गया है जिसमें भौतिक, कार्बनिक और अकार्बनिक रसायन शास्त्र आता है, आपको इन सभी वषयों पर विशेष ध्यान देना होगा।

Chemistry

टॉपर्स के मुताबिक भौतिक विज्ञान काफी कठिन विषय है, इसमें प्रश्न फॉर्मूला और एप्लीकेशन से अधिक आते हैं तो आपको इन टॉपिक्स पर अपना ध्यान ज्यादा केंद्रित करना होगा।

Physics

पीछे बताए गए सभी विषयों के नोट्स जरूर बनाएं, यह आपको तैयारी के फाइनल राउंड और रिवीजन टाइम में काफी हेल्प करेंगे और आपका समय भी बचेगा।

नोट्स बनाना है बेहद जरुरी

अगर आप किसी टॉपर या विशेषज्ञ से बात करेंगे तो वह आपको NCERT की बुक्स से नीट की तैयारी करने सलाह जरूर देंगे क्योंकि इन बुक्स में सभी जरुरी टॉपिक्स और कॉन्सेप्ट्स शामिल होते हैं।

NCERT बुक्स की लें मदद

नीट की तैयारी में यह चीज सबसे महत्वपूर्ण है कि आप पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्र जरूर हल करें और साथ ही मॉक टेस्ट भी दें, ऐसा करने से आपकी पेपर सॉल्व करने की स्पीड बढ़ेगी।

पुराने पेपर और मॉक टेस्ट

आपको पढ़ाई के साथ-साथ अपनी हेल्थ का भी पूरा ध्यान रखना होगा, समय-समय पर खान पान और प्रॉपर नींद लेने से आप फ्रेश माइंड से पढ़ाई कर पाएंगे।

सेहत का ध्यान भी है जरुरी

JEE Main 2024 की कर रहे हैं तैयारी, इन धाँसू टिप्स से मिलेगी सफलता