NEET 2024 की कर रहे हैं तैयारी, 2024 में ये हैं शानदार मेडिकल डिग्री कोर्स

Medical Degree Courses

Published - 28 February, 2024

12th बोर्ड परीक्षाएं समाप्त होते ही स्टूडेंट्स अपनी स्ट्रीम से सम्बंधित डिग्री कोर्सेस की तलाश में लग जाते हैं और बेस्ट से बेस्ट कोर्स करना चाहते हैं जिससे कि उनका करियर सेट हो सके।

12th बोर्ड एग्जाम के बाद

PCB ग्रुप के स्टूडेंट्स को UG कोर्स में प्रवेश के लिए उस कॉलेज का एंट्रेंस एग्जाम देना होगा जिसमें वह एडमिशन लेना चाहते हैं या कोर्स से सम्बंधित एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

कैसे होगा एडमिशन ?

12th PCB ग्रुप के स्टूडेंट्स को आज हम इस स्टोरी के माध्यम से ऐसे डिग्री कोर्सेस के बारे में बताएंगे जिनकों करने के बाद आप एक बेहतर प्रोफेशन में जा पाएंगे।

ये है बेस्ट कोर्सेस

MBBS मेडिकल लाइन का सबसे बड़ा कोर्स हैं जोकि साढ़े पांच साल का होता है और इसमें इंटर्नशिप भी शामिल है, इसको करने के लिए आपको NEET UG परीक्षा पास करनी होगी।

MBBS

12th के बाद अगर आप बीएससी नर्सिंग का कोर्स करते हैं तो आप किसी भी हॉस्पिटल नर्स के तौर पर काम कर सकते हैं या आप क्लिनिक या नर्सिंग होम आदि पर भी काम कर सकते हैं।

BSC Nursing

बी.फार्मा का कोर्स 4 साल का होता है जिसमें आपको दवाइयों से जुड़ी जानकारी दी जाती है इस कोर्स को करने के बाद आप खुद का मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं।

B.Pharma

BSC कोर्स को करके आप Research, Laboratory Technology, Pharmaceuticals, Biotechnology, Food Science जैसे क्षेत्रों में नौकरी के अवसर पा सकते हैं।

Bachelor Of Science

BPT का कोर्स 4 साल का होता है और इस कोर्स करने के बाद आप किसी हॉस्पिटल में या किसी स्पोर्ट टीम के साथ जुड़कर फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं।

Bachelor of Physiotherapy

जो स्टूडेंट्स कृषि विभाग में रूचि रखते हैं वह BSc Agriculture का कोर्स कर सकते हैं, यह कोर्स चार साल का होता है इसको करने के बाद आपको कृषि विभाग में नौकरी के अवसर मिलते हैं।

BSC Agriculture

फॉरेंसिक साइंस का कोर्स करने के बाद आप अपराधों की खोज करने में कानून की मदद कर पाते हैं, इस कोर्स के बाद लॉ का कोर्स करने वालों के लिए करियर बनाना आसान हो जाता है।

BSC Forensic Science

2024 में चमकेंगे ये 7 शानदार Degree कोर्स, नौकरी के होंगे बेहतरीन मौके