तंजानिया के ज़ांज़ीबार में खुला IIT मद्रास का पहला कैंपस, जानें कौन से हैं कोर्स ?

IIT Madras First Campus In Zanzibar

Published - 7 November , 2023

IIT मद्रास ने अपना पहला इंटरनेशनल कैंपस खोल दिया है, विदेशी धरती यानि तंजानिया के ज़ांज़ीबार में IIT मद्रास का पहला कैंपस खोला गया है।

IIT First Campus In Abroad

आपको बता दें कि ज़ांज़ीबार और Revolutionary Council के अध्यक्ष डॉ. हुसैन अली मविनी ने 6 नवंबर 2023 को ज़ांज़ीबार कैंपस का उद्घाटन किया।

किसने किया उद्घाटन ?

जानकारी के मुताबिक उद्घाटन के समय ज़ांज़ीबार कैंपस में तंजानिया के अधिकारी, भारतीय गणमान्य , व्यक्ति, फैकल्टी और स्टूडेंट्स उपस्थित थे।

कौन-कौन था उपस्थित ?

IIT मद्रास का कैंपस तंजानिया के ज़ांज़ीबार से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण में ब्वेलियो जिले में स्थित है और यह कैंपस इंटरनेशनल सुविधाओं से लैस है।

विदेश में कहाँ स्थित है IIT कैंपस

इस संस्थान में अभी डेटा साइंस और AI में बैचलर ऑफ साइंस और Mtech प्रोग्राम उपलब्ध है, अगले साल इस संस्थान में शिक्षा के लिए और भी कई कोर्स शुरू किए जाएंगे।

कौन से कोर्स है उपलब्ध ?

IIT कैंपस में स्टूडेंट्स को हॉस्टल और अन्य जरुरी सुविधाएं दी जाएंगी इसके साथ ही भोजनालय, औषधालय सहित कई सुविधाएं यहाँ उपलब्ध हैं।

क्या सुविधाएं हैं ?

IIT मद्रास के निदेशक प्रो . वी. कामकोटि ने कहा कि ज़ांज़ीबार, भारत, नेपाल और तंजानिया मेनलैंड सहित कई देशों के स्टूडेंट्स ने यहाँ एडमिशन लिया है और कैंपस के पहले सेमेस्टर की शुरुआत भी हो गई है।

पहला सेमेस्टर शुरु

IIT मद्रास के पहले सेमेस्टर की शुरुआत 50 स्टूडेंट्स के साथ की गई जिसमें बैचलर ऑफ साइंस और एमटेक दोनों ही प्रोग्राम शामिल हैं।

कितने स्टूडेंट्स का हुआ एडमिशन ?

आपको बता दें यह कैंपस अभी स्थाई नही है, ज़ांज़ीबार और भारत सरकार द्वारा संयुक्त रूप से जल्द ही IIT मद्रास का एक स्थाई कैंपस बनाया जायेगा।

स्थाई नही है कैंपस

JEE Exam के बिना मिलेगा इन Top IITs में एडमिशन, ऐसे करे apply