UP के बेस्ट गवर्नमेंट बीटेक कॉलेजस 2024, ऐसे मिलेगा एडमिशन

Govt. B.tech Colleges In UP

Published - 6 November, 2023

इंजीनियरिंग पहले से ही काफी विकसित क्षेत्र है, लेकिन अब इंजीनियरिंग में भी कई नयी ब्रांचेज जुड़ गई हैं, जोकि नई-नई करियर opportunity के साथ हाई पैकेज सैलरी देती हैं।

Engineering में करियर

इंजीनियरिंग इस बदलते समय की नीव और भविष्य दोनों ही है, टेक्नोलॉजी की मदद से आज हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बना पा रहे हैं, जिसमे बीटेक जैसे इंजीनियरिंग कोर्स की बड़ी भूमिका है।

क्यों है डिमांडिंग बीटेक ?

उत्तर प्रदेश में बीटेक के गवर्मेंट और प्राइवेट कई कॉलेज मौजूद हैं, लेकिन कई ऐसे गवर्मेंट कॉलेज हैं जहाँ फीस कम है, साथ ही रैंकिंग और प्लेसमेंट में भी बेस्ट है, आगे देखें लिस्ट।

Govt. B.tech Colleges

IIT कानपुर की NIRF रैंक 4 है, यहाँ प्रवेश के लिए आपको JEE Main और Advanced परीक्षा पास करनी होगी, यहाँ साल 2023 का Highest Domestic Package 1.9 करोड़ था।

IIT, Kanpur

IIT BHU में एडमिशन के लिए आपके 12th में 75% मार्क्स होने जरुरी है, इस कॉलेज से आपका B.Tech कोर्स लगभग 3 लाख 20 हजार से 8 लाख 50 हजार रूपए में हो सकता है।

IIT, BHU

IIIT इलाहाबाद की स्थापना 1999 में हुई थी, यह संस्थान UGC और AICTE से अप्रूवड है, बात अगर रैंकिंग की करें तो यह NIRF में 89वें स्थान पर है।

IIIT, Allahabad

AMU ने आर्किटेक्चर में 9वीं और इंजीनियरिंग में 32वीं रैंक हासिल की है, साल 2023 में यहाँ का Highest Package 21 LPA था, यहाँ B.tech की फीस लगभग 10.63 लाख है।

Aligarh Muslim University

भारत में कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में UG Courses की शुरुआत MNNIT Allahabad ने की थी। यहाँ B.Tech program की फीस लगभग 7,50,000 रूपये तक है।

MNNIT, Allahabad

JEE Main परीक्षा पास करके आप IIIT लखनऊ में प्रवेश ले सकते हैं, साल 2023 के प्लेसमेंट प्रोग्राम के दौरान B.Tech का Highest Package 59 LPA था।

IIIT, Lucknow

CCSU में B.Tech कोर्स की फीस लगभग 3.20 लाख रूपए तक है, यहाँ की खास बात यह है कि छात्रों की इंटर्नशिप और प्लेसमेंट की जिम्मेदारी भी इस कॉलेज द्वारा ही पूरी की जाती है।

CCSU, Meerut

BBAU में एडमिशन पाने के लिए आपके 12th में मिनिमम 50% मार्क्स होने जरुरी है, यह यूनिवर्सिटी UGC से अप्रूवड है और इसे NAAC का Grade-A भी मिला है।

BBAU, Lucknow

BIET कॉलेज All India Council for Technical Education (AICTE) से Approved है, यहाँ B.tech की फीस लगभग 2.50 लाख तक है।

BIET, Jhansi

राजस्थान के बेस्ट गवर्मेंट इंजीनियरिंग कॉलेजस की पूरी डिटेल्स यहाँ देखें