क्या है JEE Main Marks Vs Percentile, एडमिशन से पहले ज़रूर में जान लें

JEE Main 2024 Marks Vs Percentile 

Published - 6 May, 2024

National testing Agency (NTA) द्वारा JEE Main परीक्षा दो Session में आयोजित की जाती है, Session-1 की परीक्षा January में और Session-2 की परीक्षा April में की जाती है।

JEE Main Exam

NTA ने JEE Main 2024 के Session-2 के नतीजे percentile scores के रूप में जारी कर दिए हैं। यह स्कोर Candidates के normalized marks हैं।

JEE Main 2024 Session-2

छात्रों के बीच JEE Main 2024 के Marks और Percentile को लेकर काफी Confusion रहता है, यदि आप इनके बारे में, details में जानना चाहते हैं तो आगे देखें।

Marks Vs Percentile

JEE Main 2024 में Normalization एक statistical प्रक्रिया है जिसका उद्देश्य दोनों सत्रों और सभी Shifts में उम्मीदवारों के प्रदर्शन की तुलना में निष्पक्षता सुनिश्चित करना है।

Normalization

JEE Main exam Paper-1 कुल 300 Number का होता है जिसमे एक सही Answer के 4 marks मिलते हैं एवं एक गलत Answer पर 1 Marks, Total Marks से काट दिया जाता है।

Marking Scheme

उम्मीदवार NTA द्वारा उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूले का उपयोग करके अपने JEE Main 2024 Percentile score निकाल सकते हैं।

NTA Formula

Percentile score यह दर्शाता है कि उम्मीदवार ने परीक्षा में शामिल अन्य उम्मीदवारों की तुलना में कितना अच्छा प्रदर्शन किया है, जैसे 95 percentile score का मतलब है कि Candidate ने 95% अन्य Candidate से बेहतर प्रदर्शन किया है।

Percentile scores

100 'गुणा' एक सत्र में उपस्थित होने वाले कुल उम्मीदवारों की संख्या (जिनका Raw score T Score के बराबर या कम हो) 'भाग' एक सत्र में उपस्थित होने वाले कुल उम्मीदवारों की संख्या।

कैसे निकालें

Percentile और Rank उम्मीदवारों की संख्या, परीक्षा में प्रश्नों की संख्या, परीक्षा का कठिनाई स्तर जैसे विभिन्न कारको पर निर्भर करता है। जैसे 100 - 99.99989145 के बीच के Candidates की Rank 1 - 20 तक होगी।

Percentile और Rank

यदि JEE Main 2024 में आप Qualify होने के बाद आप 7 May 2024 तक JEE Advanced 2024 परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते है।

JEE Advanced 2024 

DU में Admission शुरू, BTech, LLB, और PG courses के लिए ऐसे करें अप्लाई