Entrance Examsहिंदी

NMC ने जारी किया NEET PG 2024 का शेड्यूल: मार्च में होगी परीक्षा

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के अनुसार अगर 2024 में NExT परीक्षा नहीं होती है तो NEET PG एग्जाम से एडमिशन स्वीकार किए जाएँगें।

NEET PG 2024: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने NEET 2024 का शेड्यूल शेड्यूल जारी कर दिया है। ताज़ा जारी शेड्यूल के अनुसार NEET UG 2024 की परीक्षा अगले साल मार्च में आयोजित हो सकती है। NMC ने यह भी साफ़ किया है की यह शेड्यूल (अनुमानित) है और अगर अगले सेशन में यदि NExT की परीक्षा नहीं होती है तो PG मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए NEET PG एग्जाम ही कराया जाएगा।

Get Medical 2024 latest news and updates

कैंडिडेट्स कम्प्लीट शेड्यूल और नोटिफ़िकेशन NMC की आधिकारिक वेबसाइट nmc.org.in पर देख सकते हैं। आपको बता दें की NMC 2024 से PG मेडिकल एडमिशन के लिए NExT एग्जाम करने के पक्ष में था, लेकिन जुलाई 2023 में हेल्थ मिनिस्ट्री की सलाह के बाद इसे अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

UPES Dehradun Application Forms Released. Apply Now!

Post Graduate Medical Entrance Education Board (PGMEB) ने Post-Graduate Medical Education Regulations 2023 ड्राफ्ट के लिए ने सभी stakeholders से इस संदर्भ में टिप्पणी भी आमंत्रित की है। यदि इस ड्राफ्ट पर आप भी अपनी टिप्पणी देना चाहते हैं तो [email protected] पर ईमेल के माध्यम से भेज सकते हैं आपको अपनी टिप्पणी MS Word और Pdf के फॉर्मेट में 10 दिन के अंदर भेजनी होगी। 

NEET PG 2024 Tentative Schedule

 कैंडिडेट्स NEET PG 2024 का टेंटेटिव शेड्यूल नीचे टेबल में देख सकते हैं 

NEET PG 2024 Tentative Schedule

NEET PG 2024 शेड्यूल के मुताबिक़ यदि परीक्षा को आयोजित किया जाता है, तो यह मार्च 2024 में किया जायेगा और NEET PG काउंसलिंग प्रक्रिया मई में शुरू होगी और नया शैक्षणिक सत्र 2024-25 जुलाई में शुरू होगा।

क्या है NExT – क्या अगले साल होगी परीक्षा?

नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) एग्जाम भविष्य में NEET PG परीक्षा की जगह लेगा हालाँकि यह कब से आयोजित किया जाएगा इस पर अभी तक NMC द्वारा कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है।

इस साल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, AIIMS Delhi द्वारा वर्तमान 2024 MBBS बैच के लिए अगले साल NExT एग्जाम आयोजित करने की घोषणा की गई थी। हालांकि, NMC ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की सलाह पर परीक्षा को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया है। 

NEET PG 2024 FAQs 

प्रश्न 1. NEET PG 2024 परीक्षा की अनुमानित तिथि क्या है?

उत्तर-  राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा मार्च महीने की ही घोषणा की गयी है। 

प्रश्न 2. 2024 में NEET PG होगा या NExT एग्जाम आयोजित होगा?

उत्तर- राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के अनुसार साल 2024 में NEET PG एग्जाम हो सकता है। 

प्रश्न 3. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर- राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) की आधिकारिक वेबसाइट nmc.org.in है। 

प्रश्न 4. NEET एग्जाम कौन करवाता है?

उत्तर- NEET एग्जाम National Testing Agency (NTA) द्वारा कराया जाता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button